हर 4 साल में पैसा किया डबल, निवेशकों की हुई बल्ले बल्ले… » A1 Factor


म्युचुअल फंड्स ने बीते समय में अपने निवेशकों को बेहतरीन रिटर्न दिए हैं, और इसे गणना करने का एक उदाहरण है – आपने 10 साल पहले म्युचुअल फंड्स में मात्र ₹1500 की SIP शुरू की थी। यदि आपने हर महीने ₹1500 निवेश किया और आपको हर वर्ष लगभग 20-21% का रिटर्न मिला, तो दस वर्षों बाद आपका निवेश ₹6,80,000 होता।

इसमें आपका मूल निवेश ₹1,80,000 रहता, और इससे होने वाला लाभ ध्यानवान है। इस उदाहरण से प्रतित्वर्ष बढ़ते निवेश और उच्च रिटर्न का सामंजस्यक तालमेल दिखाया जा रहा है। म्युचुअल फंड्स को निवेशकों के लिए एक सुरक्षित और सावधानीपूर्ण विकल्प माना जाता है, जिससे वित्तीय स्वास्थ्य में सुधार होता है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

यह दिखाता है कि सावधानीपूर्ण निवेश रखकर म्युचुअल फंड्स में रिटर्न मिलने की संभावना होती है, और यह सबको वित्तीय लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए सही दिशा में मदद कर सकता है। मुद्रा संरचना में बदलाव और बाजार की स्थिरता के संदर्भ में, म्युचुअल फंड्स एक स्वास्थ्यपूर्ण और लाभकारी निवेश विकल्प के रूप में उभर रहे हैं।

Top 5 Mid Cap Funds which doubles your money in every 4 year
Top 5 Mid Cap Funds which doubles your money in every 4 year

आपने निवेश के लिए आइसीआई, टाटा डिजिटल इंडिया, और कुछ अन्य म्युचुअल फंड्स का जिक्र किया है, लेकिन यह सही है कि किसी भी निवेश से पहले हमें इन विकल्पों की ठीक से समीक्षा करनी चाहिए। यहां कुछ और म्युचुअल फंड्स हैं जो आपके लिए सोचने योग्य हो सकते हैं

1. कोटक इमर्जिंग इक्विटी फंड:

यह फंड निवेशकों को हर महीने 24% के करीब रिटर्न का वादा करता है।

इसका पोर्टफोलियो उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ उनकी प्राथमिकताओं को ध्यान में रखता है।

2. एडलवाइज मिड कैप फंड:

इस फंड ने पिछले 10 वर्षों में लगभग 23% से ज्यादा का रिटर्न प्रदान किया है।

इसका प्रबंधन उच्च मानकों के साथ निवेशकों की स्थिरता को बनाए रखने में सक्षम है।

3. एसबीआई मैग्नम मिड कैप फंड:

इस फंड ने लंबे समय तक 21.34% के करीब रिटर्न प्रदान किया है।

यह फंड बाजार में अपने स्थिरता और अच्छे प्रदर्शन के लिए मशहूर है, जो निवेशकों को विश्वास दिलाता है।

4. इंवेस्को इंडिया मिड कैप फंड:

इस फंड ने पिछले 10 वर्षों से 22.57% के आसपास रिटर्न प्रदान किया है, जो की काफी अच्छा है।

इसका प्रबंधन निवेशकों के बीच में अच्छा प्रसार है और इसका प्रबंधन परियोजना के स्थिरता को बनाए रखने में सक्षम है।

5. एचडीएफसी मिडकैप अवसर फंड:

इस फंड ने लगातार 10 वर्षों से 22.76% के करीब रिटर्न प्रदान किया है।

इसका उदार निवेशकों को विभिन्न सेक्टरों में विस्तार करने में मदद करता है, जिससे रिस्क को बढ़ावा दिया जाता है।

निवेश करने का सही तरीका: अपनी आवश्यकताओं के हिसाब से बनाएं निवेश की रणनीति

निवेश करते समय अपनी आवश्यकताओं को मध्यस्थ करना बहुत महत्वपूर्ण है और यह तय करना आपके निवेश के अंतर्गत कितना रिटर्न मिलेगा, इसे प्रभावित कर सकता है। यदि आपके पास ₹5000 हैं और आप निवेश करना चाहते हैं, तो तीन विभिन्न म्युचुअल फंड्स का चयन करना अच्छा विकल्प हो सकता है। इससे आप अपने पैसे को विभिन्न स्रोतों में बाँट सकते हैं और नुकसान की संभावना को कम कर सकते हैं।

इस तरीके से निवेश करने का एक और फायदा यह है कि यदि कोई म्युचुअल फंड कम प्रदर्शन करता है, तो आपका पूरा निवेश उस पर नहीं है, और आप दूसरे फंड्स के अच्छे प्रदर्शन की दिशा में बदल सकते हैं।  इस तरह का निवेश करना आपको संतुलित और उचित रिटर्न दिला सकता है, जिससे आप निवेश करते समय के उद्दीपकों के हिसाब से आपकी जरूरतों को पूरा करने में सफल हो सकते हैं।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment