हर 4 साल में पैसा डबल, कौन सा म्युचुअल फंड है सबसे बढ़िया, जानिए डिटेल में


आप भी एक निवेशक हैं और निवेश करने के लिए बहुत अच्छा म्युचुअल फंड प्लान देख रहे हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं बहुत अच्छा म्युचुअल फंड प्लान जो कि आपको बताते हैं कि किस तरीके से आपको प्लान में अच्छे खासे हाई रिटर्न मिलते हैं और कौन से म्युचुअल फंड को आपको चुनना चाहिए जिससे कि आपको हर 4 साल में आपका पैसा डबल हो जाएगा और आपके भविष्य में किसी भी प्रकार की प्रतिशत रिटर्न वैल्यू परसेंट में कमी नहीं होगी और आगे इसका पैसा आपको बढ़ता ही जाएगा तो चलिए शुरू करते हैं किन म्युचुअल फंड की हम बात कर रहे हैं।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

मुयुचुअल फंड क्या होते हैं

म्युचुअल फंड निवेश करने का एक तरीका होता है जिसमें कि आपका पैसा सीधा शेयर बाजार में लगा हुआ होता है जो भी शेयर बाजार जोखिमों के अधीन माना जाता है लेकिन यह कंपनी की जिम्मेदारी होती है कि निवेशकों का पैसा अच्छा खासा ब्याज के तौर पर उन्हें वापस मिले इन्हें म्युचुअल फंड कहते हैं यह अलग-अलग प्रकार के हो सकते हैं जो कि निवेशकों को उनके ब्रिटेन वैल्यू ऑफ परसेंटेज ब्याज के तौर पर अच्छा खासा रिटर्न देते हैं तो ऐसे ही कुछ म्युचुअल फंड मार्केट में चल रहे हैं जिनके बारे में आपको बताते हैं।

कितना हाई रिटर्न म्युचुअल फंड दे सकते हैं

बात करें म्युचुअल फंड के हाई रिटर्न की तो पिछले कुछ सालों के आंकड़ों में अगर देखते हैं तो पिछले 10 सालों में म्युचुअल फंड ने लगभग 20% से लेकर 25% तक का रिटर्न पिछले सालों में दिया है अगर आपका कैपिटल ₹6लाख रुपए का होता है हर 4 साल में आपका कैपिटल सीधा-सीधा 20%बढ़कर आपको मिलता ।

म्युचुअल फंड अच्छा हाई रिटर्न कब देते हैं

आप निवेशक है तो आपको यह जानना जरूरी है कि म्यूचुअल फंड हमेशा शेयर बाजार से जुड़े हुए होते हैं जैसे-जैसे शेयर बाजार में इजाफा होते रहता है वैसे-वैसे म्युचुअल फंड का रिटर्न परसेंटेज वैल्यू बढ़ता जाता है कुछ म्युचुअल फंड ने तो 50% तक का भी रिटर्न दिया है अगर इसकी बात की जाए कि आंकड़ों को देखा जाए तो पिछले लगभग 20 सालों में शेयर बाजार में बहुत अच्छा उछाल आया है तो आप इस अनुमान लगा सकते हैं कि भविष्य में म्युचुअल फंड आपको 50 से 100% तक का रिटर्न भी आने वाले समय में दे सकते हैं।

कौन से म्युचुअल फंड बहुत अच्छा रिटर्न देते हैं

  • पहले नंबर पर आता है KOTAK म्युचुअल फंड । कोटक इमर्जिंग इक्विटी फंड बात करें इस फंड की तो इस ने पिछले कुछ सालों में 24% तक का रिटर्न दिया है जो की बहुत अच्छा रिटर्न इन्वेस्टर के लिए माना जाता है आप इसके प्लान को सीधा भी खरीद सकते हैं लेकिन इसे आप पहले जांच लें और फिर इसके बाद निवेश करें।
  • दूसरे नंबर पर आता है ऐड लव वाइस एमआईडीसीएपी फंड। इस म्युचुअल फंड की बात करें तो इस म्युचुअल फंड ने पिछले लगातार 10 सालों से 23 से 25% तक का हाई रिटर्न दिया है जो कि निवेशकों को आकर्षित करता है अभी के समय में कर ही रहा है जो कि भविष्य में अच्छा खासा रिटर्न देने की हैसियत रखता है।
  • तीसरे नंबर पर आता है । SBI एसबीआई मैक्सिमम मिड कैप फंड निवेशकों का ज्यादातर भरोसा बैंक होता है तो इसकी रिटर्न वैल्यू की बात करें तो इस म्युचुअल फंड में लगभग 21.55% का रिटर्न पिछले 10 सालों में दिया है।
  • चौथे नंबर पर इवेशको इंडिया मिड कैप बात करें इस म्युचुअल फंड की तो इस म्युचुअल फंड लगभग 22.55% का हाई रिटर्न पिछले 10 सालों में दिया है अगर आप देखें कि यह एक मिड कैप कंपनी का म्युचुअल फंड है जो की काफी अच्छा रिटर्न इस हिसाब से किसने दिया है।
  • पांचवें नंबर पर आता है HDFC बैंक की MF एचडीएफसी एमआईडीसीएपी फंड। एक बार फिर इस बैंक के फंड में भी अच्छा खासा रिटर्न दिया है वैसे तो यह एचडीएफसी बैंक का फंड है तो वैसे देश के लोगों का मानना है कि बैंक ही सबसे ज्यादा ग्रोथिंग कंपनी होती है तो इस के आंकड़ों का अगर आप देखे तो पिछले 10 साल में इस बैंक ने लगभग 22.80% का रिटर्न इनके निवेशकों को दिया है।

नोट: यह जानकारी केवल आंकड़े के आधार पर है निवेशक निवेश से पहले किसी वित्तीय सलाहकार से सलाह लेकर ही निवेश करे।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment