हो जाओ टेंशन फ्री! मात्र 3000 रुपए की SIP, रिटायरमेंट पर देगा आपको 1.5 लाख रुपए महीने, जानें डिटेल्स…


शेयर बाजार में निवेश का ख्तरा बहुत से निवेशकों को चुनौतीपूर्ण लगता है, खासकर शेयरों के उतार-चढ़ाव के कारण। इससे बचने के लिए, म्युचुअल फंड का सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान एक उत्कृष्ट विकल्प है। 


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

इस प्लान के अंतर्गत, निवेशकों को हर महीने निश्चित राशि का निवेश करने का अवसर होता है, जिससे वे निवेश को दीर्घकालिक दृष्टि से देख सकते हैं। सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान उन निवेशकों के लिए उपयुक्त है जो निवेश करने में अनुशासन बनाए रखना चाहते हैं और उतार-चढ़ाव से बचना चाहते हैं। 

इस तरीके से, निवेशक अपने पैसे को स्थिरता से बढ़ा सकते हैं और शेयर बाजार की मांग-सप्लाई की जटिलताओं से मुक्त हो सकते हैं। सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान ने निवेशकों को शेयर बाजार में निवेश का नया दृष्टिकोण प्रदान किया है, जिससे वे सुरक्षित और स्थिर निवेश कर सकते हैं।

(SIP) – आमदनी का स्थायी स्रोत और रिटायरमेंट का नया दृष्टिकोण

SIP निवेश केवल कमाई का एक तरीका नहीं है, बल्कि यह आपके भविष्य के लिए एक स्थिर और नियमित आमदनी का एक महत्वपूर्ण स्रोत भी हो सकता है। यदि आप 25 साल के हैं, तो आप अपने सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान की शुरुआत करके मासिक ₹3000 से निवेश करना शुरू कर सकते हैं। 

यह एक सागर में एक बूंद की तरह शुरू हो सकता है, लेकिन इसका असर बड़े समय स्पष्ट होता है। अगले 35 सालों के दौरान, जब आप रिटायर होंगे, तो आप सिर्फ निवेशक नहीं बल्कि एक नियमित आमदनी के स्रोत की भी मालिक बन जाएंगे। 

इसके अलावा, रिटायरमेंट के बाद भी SIP से आप अपनी ज़िन्दगी को सुरक्षित और सुखद बना सकते हैं, क्योंकि यह आपको निश्चित राशि की आमदनी प्रदान करने में सहायक हो सकता है। इस तरीके से, SIP निवेश ने नए दृष्टिकोण से आमदनी बनाने का मार्ग दिखाया है और निवेशकों को नियमित और सुरक्षित आमदनी की दिशा में आगे बढ़ने का एक सुंदर उपाय प्रदान किया है।

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) – अपने पैसे को बढ़ाने का मार्ग

25 साल की उम्र में हर महीने ₹3000 का SIP निवेश करना एक सशक्त आर्थिक योजना है जो आपके पैसे को बढ़ाने का पूरा मौका प्रदान करती है। इसके माध्यम से आपको निवेश में कंपाउंडिंग का भी फायदा होता है, और जब आप रिटायरमेंट की उम्र के करीब पहुंचते हैं, तो यह आपको एक निश्चित आमदनी का स्रोत भी प्रदान करता है।

यदि आप ₹3000 हर महीने का निवेश करते हैं, तो 35 वर्षों तक पांच फीसदी सालाना वृद्धि के साथ, आपका मासिक निवेश 15,760 रुपए तक पहुंच सकता है। इसका मतलब है कि आपके पहले साल का निवेश ₹36,000 का होता है, जबकि 35वें साल में यह ₹1.89 लाख रुपए हो सकता है। इस तरीके से, SIP निवेश आपको निरंतर धन बढ़ाने का एक अच्छा मार्ग प्रदान करता है और रिटायरमेंट के लिए सुरक्षित आमदनी का स्रोत बन सकता है।

धन का उत्तराधिकार – SIP से रिटायरमेंट तक का सफल सफर

जब हम 12 फ़ीसदी औसत रिटर्न की दृष्टि से देखते हैं, तो 35 सालों में ₹32.51 लाख का निवेश करने से आपकी निवेश की मूल्यवृद्धि हैरतअंगेज़ है। आपने इस अवधि में निवेश की गई राशि को बढ़ाकर लगभग ₹2.99 करोड़ रुपए तक पहुंचा लिया है। इस अद्वितीय धन वृद्धि के साथ, आपने खुद को 35 सालों में करीब तीन करोड़ रुपए की रकम के स्वामी बना लिया हैं।

इस धन संचय के बाद, आपको रिटायरमेंट की ओर बढ़ने का एक उत्कृष्ट विकल्प मिलता है। अगर आप इन धन संचयों को रिटायरमेंट फंड में निवेश करते हैं, तो आपको फिक्स डिपॉजिट के 6 फ़ीसदी सालाना रेट के हिसाब से भी आदित्य सामंजस्य प्राप्त हो सकती है।

इसका मतलब है कि रिटायरमेंट के दौरान आपको निश्चित रूप से मिलने वाली मासिक रकम तय हो जाएगी, जो आपको आरामदायक और सुरक्षित रिटायरमेंट की ओर एक कदम और बढ़ने में सहायक होगी।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment