₹10,000 रुपए/महीना का SIP, जानें 3 साल में कितना देगा रिटर्न


अगर आप सिस्टमैटिक इनवेस्टमेंट में विश्वास रखते हैं, तो थोड़ा बड़ा निवेश करके आप कम समय में भी अपने काम के लिए ज्यादा पैसे इकट्ठा कर सकते हैं। यह एक बेहतरीन तकनीक है जो निवेशकों को दी जा रही है ताकि वे अपनी आय को बचाएं और उसे बढ़ावा दें। इसके माध्यम से आप वित्तीय लक्ष्यों की प्राप्ति में सक्षम हो सकते हैं, जैसे कि विदेश यात्रा, बड़े खरीदारी, या आपके सपने के घर की खरीददारी।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

एसआईपी की मदद से आप लंबे समय में इन्वेस्ट किए गए पैसों से उन्नति कर सकते हैं, जिससे आपका निवेश बढ़े और आपकी आमदनी में वृद्धि हो। एसआईपी कैलकुलेटर का उपयोग करके आप यह भी निर्धारित कर सकते हैं कि कितने पैसे इनवेस्ट करने से कितना फायदा होगा और इसके लिए कितना समय लगेगा।

इस तकनीक से निवेशकों को अपने वित्तीय लक्ष्यों की प्राप्ति में मदद होती है और उन्हें नियमित रूप से निवेश करने की संज्ञान रखने में सहायक होती है। ऐसे में, यदि आपने किसी विशेष लक्ष्य के तहत निवेश करना तय किया है, तो एक महीने के लिए 10,000 रुपए की एसआईपी योजना बना सकते हैं, जिससे आपका लक्ष्य बहुत जल्दी पूरा हो सकता है। इससे आपको आयुष्मान भारत योजना की तरह वित्तीय सुरक्षा मिलती है और आप अपने सपनों को हकीकत में बदल सकते हैं।

SIP of Rs 10000 per month know how much return it will give in 3 years
sip

एसआईपी कैलकुलेटर का सही उपयोग

हालांकि आप अपनी एसआईपी को जितने लंबे समय के लिए इनवेस्ट करते हैं, उतना ज्यादा आपको फायदा होने का चांस बढ़ता है। एसआईपी कैलकुलेटर का सही इस्तेमाल करके आप अपने लिए जरूरी फंड इकट्ठा करने के लिए सही समय का पता लगा सकते हैं। 

अगर आप 3 साल के लिए हर महीने 10,000 रुपए इनवेस्ट करते हैं, तो आपका कुल इनवेस्टमेंट एक लाख 20 हजार रुपए होगा। इस अवधि के अंत में, यह राशि बढ़कर 3 लाख 60 हजार रुपए तक पहुंच जाएगी। यह आपको वित्तीय स्वतंत्रता की दिशा में मदद करता है, और आप अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए एक स्टेप आगे बढ़ सकते हैं। सिस्टमैटिक इनवेस्टमेंट योजना आपको वित्तीय सुरक्षा और संपन्नता की दिशा में मदद करने में सक्षम है, और इसे सफलता के दरवाजे खोल सकता है।

आपकी संजीवनी: सिस्टमैटिक इनवेस्टमेंट प्लान

इनवेस्ट किए गए रुपए का 12 प्रतिशत का सालाना रिटर्न प्राप्त होना वाकई मजबूत हो सकता है। अगर आप तीन साल के अंदर 10,000 रुपए प्रति महीने इनवेस्ट करते हैं और आपको 12 प्रतिशत का सालाना रिटर्न मिलता है, तो आपका टोटल फंड बढ़कर 4 लाख 50 हजार रुपए के आसपास तक पहुंच सकता है। 

इस समय के दौरान, आपके निवेश में 75 हजार रुपए का अनुमानित फायदा हो सकता है। यह एक समृद्धि योजना के रूप में कार्य कर सकता है और आपको वित्तीय स्वतंत्रता प्रदान करने में मदद कर सकता है। यह सब आपके वित्तीय लक्ष्यों की प्राप्ति की दिशा में एक सावधानीपूर्ण कदम है, जिससे आप अपनी संजीवनी बना सकते हैं।

निवेश की राह पर: म्युचुअल फंड का सही चयन

म्युचुअल फंड एक अच्छा विकल्प हो सकता है जब आप लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं और फाइनेंशियल लक्ष्यों को पूरा करना चाहते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, म्युचुअल फंड में निवेश करके आप बड़ी आसानी से अच्छे रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपने 3 सालों में 10,000 रुपए प्रति महीने निवेश करके 4.5 लाख रुपए की रकम तैयार कर ली है, तो आप इस राशि का उपयोग विदेश यात्रा के लिए या किसी और व्यक्तिगत लक्ष्य के लिए कर सकते हैं।

इसके अलावा, आप यदि 5 से 6 लाख रुपए तक की मोटरसाइकल क्रय करना चाहते हैं, तो भी आप इस निवेश से कम लोन की किश्तों पर अपनी पसंदीदा कार को खरीद सकते हैं। ध्यान रहे कि म्युचुअल फंड बाजार किस्म के रिस्क के नीचे आता है, इसलिए आपको इसमें पैसे लगाने के पहले सतर्क रहना चाहिए। एक वित्तीय या शेयर मार्केट विशेषज्ञ से सलाह लेना हमेशा उपयुक्त होता है, ताकि नुकसान होने का जोखिम कम हो और आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को सफलतापूर्वक प्राप्त कर सकें।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment