₹4000 का SIP आपको 5 साल में कितना पैसा बना देगी ? समझें पूरा गणित…


म्यूचुअल फंड की SIP एक अच्छा तरीका है निवेश करने का, जो निवेशकों को निर्दिष्ट अंशों पर निवेश करने का सुयोग प्रदान करता है। लेकिन निवेश की शुरुआत के समय कितना निवेश करें और लंबे समय के बाद कितना रिटर्न मिलेगा, यह सवाल सभी निवेशकों के दिल में होता है। 


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

5 वर्ष के लिए SIP:

यदि आप ₹4000 की SIP करते हैं और यह 5 वर्षों तक जारी रहती है, तो आपको लंबे समय के बाद अच्छा रिटर्न हो सकता है। इसमें आपको मान्यता प्राप्त कंपनियों के शेयरों में निवेश किया जाता है जो समय के साथ में बढ़ सकती हैं।

10 वर्ष के लिए SIP:

यदि आप इसे 10 वर्षों तक जारी रखते हैं, तो आपको निवेश में सामान्यत: अच्छा रिटर्न मिल सकता है। म्यूचुअल फंड्स में दूरदृष्टि और सही चयन के साथ आपका निवेश सुरक्षित हो सकता है और आपको सुखद लाभ प्रदान कर सकता है।

15 वर्ष के लिए SIP:

यदि आप इसे 15 वर्षों तक चलाते हैं, तो आपको उम्मीद है कि आपका निवेश कुछ सबसे बड़ी शेयरों में होगा, जिनमें अच्छा पैरफॉर्मेंस है, और आपको बेहतरीन रिटर्न प्रदान करेगा।

म्यूचुअल फंड्स 2023: अच्छा प्रदर्शन और भविष्य का सवाल

पिछले एक वर्ष में कई म्यूचुअल फंड्स ने धमाकेदार प्रदर्शन किया है और निवेशकों को बड़ा लाभ पहुंचाया है। विशेषकर, स्मॉल कैप फंड्स ने अपने निवेशकों को 45% से 50% तक का रिटर्न प्रदान किया है, जो एक वर्ष में काफी उत्कृष्ट है। मिड कैप फंड्स भी नहीं पिछे रहे हैं और इनमें से कई ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है, दिखाते हैं कि यदि आपने ₹4000 की SIP की है और इसमें 30% का रिटर्न है, तो आने वाले समय में आपका निवेश कितना हो सकता है।

यह आपको दिखाता है कि म्यूचुअल फंड्स से संबंधित अच्छे नतीजे कैसे हो सकते हैं और निवेशकों को बेहतर रिटर्न का सुयोग प्रदान कर सकते हैं। तो, निवेश करने से पहले अच्छी तरह से अनुसंधान करें और अपने लक्ष्यों के मुताबिक सही फंड का चयन करें।

म्यूचुअल फंड्स में निवेश: दीर्घकालिक योजना का फायदा

यदि आप म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने का सोच रहे हैं और लंबे समय तक निवेश करने का नाम ही लें रहे हैं, तो यह समझाया जा सकता है कि आपको कितना रिटर्न हो सकता है।

1. 5 वर्षों के लिए निवेश:

   यदि आप 5 वर्षों तक ₹4000 हर महीने निवेश करते हैं, तो आपको करीब 5.6 लाख रुपए का रिटर्न हो सकता है। 

2. 10 वर्षों के लिए निवेश:

   आपके ₹4000 के निवेश से 10 वर्षों में आपको लगभग 30 लाख रुपए तक का रिटर्न मिल सकता है।

3. 15 वर्षों के लिए निवेश:

    अगर आप इसे 15 वर्षों तक बढ़ाते हैं, तो आपको 1.5 करोड़ रुपए तक का रिटर्न हो सकता है। 

4. 20 वर्षों के लिए निवेश:

    लगातार ₹4000 की एसआईपी के साथ 20 वर्षों में आपका कैपिटल बढ़कर 6.01 करोड़ रुपए तक पहुंच सकता है।

इससे स्पष्ट होता है कि लंबे समय तक निवेश करने से आपको म्यूचुअल फंड्स के माध्यम से अच्छा रिटर्न मिल सकता है। यह विकल्प निवेशकों को आवश्यक धैर्य और विश्वास के साथ निवेश करने का आदान-प्रदान करता है, जिससे वे अच्छे लाभ की प्राप्ति कर सकते हैं।

म्युचुअल फंड्स: जो दे सकते हैं 30% के आसपास रिटर्न

म्युचुअल फंड्स ने बीते समय में अच्छा प्रदर्शन करके निवेशकों को आकर्षित किया है, और यहां हम कुछ ऐसे म्युचुअल फंड्स के नाम प्रस्तुत कर रहे हैं जो निवेशकों को 30% के आसपास रिटर्न प्रदान कर सकते हैं:

1. एचडीएफसी मिडकैप अपॉर्चुनिटी म्युचुअल फंड:

   इस म्युचुअल फंड ने लगातार 3 वर्षों में निवेशकों को लगभग 31% के आसपास का रिटर्न प्रदान किया है और वर्तमान में 52000 करोड़ से भी ज्यादा का कैपिटल संभाल रहा है।

2. पैराग परीख फ्लेक्सी कैप फंड:

   इस म्युचुअल फंड ने भी निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है, और वर्तमान में यह करीब 48000 करोड़ से भी ज्यादा का फंड मैनेज कर रहा है।

3. निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड:

   यह म्युचुअल फंड 3 वर्षों में निवेशकों को लगभग 40% के आसपास रिटर्न प्रदान करता है और वर्तमान में 46000 करोड़ रुपए से भी ज्यादा का फंड मैनेज कर रहा है।

4. एचडीएफसी फ्लेक्सी कैप फंड:

   इस म्युचुअल फंड ने भी निवेशकों को लगभग 29% के आसपास रिटर्न प्रदान किया है बीते 3 वर्षों में।

इन म्युचुअल फंड्स के माध्यम से, निवेशक अच्छे रिटर्न की प्राप्ति के लिए समर्थ हो सकते हैं, लेकिन वित्तीय निवेश में निवेश करने से पहले अपनी विशेषज्ञता का पूर्ण समर्थन लेना हमेशा अच्छा होता है।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment