₹7000 की SIP से बन सकते हैं करोड़पति ! जानिए कैसे पूरी खबर डिटेल में….


You can become a millionaire with SIP of ₹7000: आप भी निवेश करते हैं निवेश करने के लिए आप म्युचुअल फंड को चुनते हैं तो क्या आपने सही म्युचुअल फंड को चुना है. आप यह कैसे जान सकते हैं तो आज हम आपको ऐसे ही प्लान बताने वाले हैं जिसमें कि आप हर महीने ₹7,000 से ₹8,000 की सेविंग करके कैसे करोड़ों रुपए का रिटर्न बना सकते हैं. तो चलिए आपको विस्तार से…


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

बता दे की कौन सा म्युचुअल फंड्स सही रहता है कौन सा म्युचुअल फंड गलत वैसे तो सभी म्युचुअल फंड सही होते हैं और सभी में अच्छा खासा रिटर्न मिलता है. लेकिन किसी एक म्युचुअल फंड को चुनाव करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है क्योंकि ऐसे समय में जब हम इन्वेस्टमेंट करते हैं. हम कम ज्यादा ब्याज प्रतिशत के रिटर्न के चक्कर में किसी भी म्युचुअल फंड को चुन लेते हैं. तो हमें किसी भी म्युचुअल फंड को नहीं चुनना चाहिए हमें पुराने आंकड़ों को देखकर ही फैसला लेना चाहिए।

MF कैसे चुने !

पुराने आंकड़ों को देखकर और भविष्य में वह किस प्रकार का प्रदर्शन और ब्याज रिटर्न दे सकते हैं. उसे आंकड़ों पर ही हमें भरोसा करके उन म्युचुअल फंड को सेलेक्ट करना चाहिए. तो किस प्रकार से आप म्युचुअल फंड को चुन सकते हैं आपको विस्तार से बताते हैं। हर म्युचुअल फंड की रिटर्न पॉलिसी 15 से 20% तक की होती है यह आपका निर्भर करता है कि आप कितने वर्ष की पॉलिसी ले रहे हैं.

You can become a millionaire with SIP of ₹ 7000
You can become a millionaire with SIP of ₹ 7000

करोड़पति बनने वाले म्युचुअल फंड कैसे चुने

आपको करोडो रूपए का पोर्टफोलियो बनाना है तो आप सबसे पहले लार्ज कैप स्माल कैप और मिड कैप म्युचुअल फंड्स की लिस्ट बना सकते हैं. क्योंकि इनमें भी अच्छा खासा रिटर्न देखने को मिल सकता है तो सबसे अच्छा रिटर्न आपको बड़े कैपिटल म्युचुअल फंड में देखने मिलता है.

क्योंकि इनका पैसा इंडिया की सबसे बड़ी ग्रंथ होने वाली कंपनियों पर लगा होता है जो की इंडिया के साथ ग्रोथ करती है. तो यह आपको सालाना 25 से 30% तक का रिटर्न देती है. अगर आप इस पर निवेश कर देते है तो आपका पैसा 20 सालों के लिए 30% ब्याज पर वापस निकल जाता है. अगर आप अनुमान के तौर पर लगाते हैं आपकी इन्वेस्टमेंट लगभग 40 लाख रुपए की होती है तो 30% रिटर्न के हिसाब से आपका अमाउंट लगभग डेढ़ करोड़ के आसपास 20 साल में पहुंच जाता है।

म्युचुअल फंड दो तरीके से आप बना सकते हैं पहले मंथली शिपमेंट लेकर और दूसरा एफडी के तरीके से. एफडी पर ज्यादा हाई परसेंटेज ब्याज मिलता है क्योंकि इसमें एक बार में ही निवेश करना होता है. जिससे की प्रोसेसिंग फीस और आपको टैक्स भी कम लगता है और आप मंथली शिपमेंट म्युचुअल फंड भी ले सकते हैं जिसमें आपको थोड़ा सा रिटर्न वैल्यू में ब्याज कम मिलता है।

रिटर्न प्रतिशत कैलकुलेटर

  • 1 महीने की सेविंग 7,000 रूपए
  • 1 साल की सेविंग 84,000 रूपए
  • 20 साल में आपको टोटल सेविंग वैल्यू में 30 प्रतिशत रिटर्न आपको करोड़ो रूपये का रिटर्न देता हैं।

नोट: यह जानकारी केवल आंकड़े के आधार पर है, अतः निवेशक निवेश करने से पहले किसी वित्तीय सलाहकार से सलाह लेकर निवेश करे।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment