1 करोड़ टैक्सपेयर्स के लिए बड़ी ख़ुशख़बरी, बड़ी राहत दी निर्मला सीतारमण ने


Tax Relief Announcement

वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश करते समय, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इनकम टैक्स स्लैब्स में कोई बदलाव नहीं करने का निर्णय लिया। हालांकि, उन्होंने एक महत्वपूर्ण घोषणा की, जिसके अंतर्गत एक करोड़ से अधिक टैक्सपेयर्स को लाभ मिलेगा। यह घोषणा विवादित टैक्स डिमांड मामलों में राहत से संबंधित थी।


Withdrawal of Controversial Tax Demand

वित्त मंत्री ने बताया कि वित्त वर्ष 2009-10 और 2010-11 के दौरान 25,000 रुपये और 10,000 रुपये तक के विवादित इनकम टैक्स डिमांड से टैक्सपेयर्स को राहत प्रदान की जाएगी। यह कदम टैक्सपेयर्स के लिए सेवाओं में सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है।


Benefits for Taxpayers

सरकार का यह निर्णय ईमानदार टैक्सपेयर्स के लिए एक राहत भरा संदेश है। राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा के अनुसार, इस प्रस्ताव से 3,500 करोड़ रुपये की 1.11 करोड़ टैक्स डिमांड वापस ली जाएगी। इस निर्णय से न केवल टैक्सपेयर्स को राहत मिलेगी बल्कि यह सरकार के वित्तीय प्रबंधन में एक सकारात्मक कदम के रूप में भी देखा जा सकता है।

Conclusion

अंतरिम बजट 2024-25 में इनकम टैक्स स्लैब्स में कोई बदलाव न होने के बावजूद, टैक्सपेयर्स के लिए की गई इस घोषणा से यह स्पष्ट होता है कि सरकार टैक्सपेयर्स की सुविधा और राहत को प्राथमिकता दे रही है। इससे न सिर्फ टैक्सपेयर्स को लाभ मिलेगा बल्कि यह सरकार और टैक्सपेयर्स के बीच सकारात्मक संबंधों को भी मजबूत करेगा।




Source link

Leave a Comment