1 लाख का निवेश बना 26.4 लाख रुपए! जानें क्या है यह खास स्कीम… » A1 Factor


म्यूचुअल फंड्स की कम्पाउंडिंग ताकत ने एक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) के माध्यम से सशक्त रूप से प्रकट होती है, जैसा कि हाल ही में हुआ है। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स ईटीएफ ने 21 साल के टाइम पीरियड में 17.4% का कम्पाउंडेड एनुअल ग्रोथ रेट (CAGR) प्रदान किया है।

यह उच्च रिटर्न का मतलब है कि 1 लाख रुपए का निवेश 31 दिसंबर 2023 तक लगभग 26.4 लाख रुपए हो गया है। इस अवधि में, बेंचमार्क S&P BSE SENSEX TRI ने भी 17.4% का रिटर्न दिया है, जिससे साफ होता है कि इस ETF का परिस्थिति में शानदार प्रदर्शन हुआ है। यह एक व्यापक पॉर्टफोलियो और धीमी जोरदारी के साथ निवेश करने का एक उत्कृष्ट उदाहरण है, जिससे निवेशकों को अच्छा रिटर्न हुआ है और यह उन्हें लॉन्ग टर्म में अच्छे लाभ प्रदान कर रहा है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स ईटीएफ: एक उत्कृष्ट निवेश विकल्प 

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स ईटीएफ एक उत्कृष्ट निवेश विकल्प है, जिसने 21 साल के टाइम पीरियड में अद्वितीय रिटर्न प्रदान किया है। यह ईटीएफ ने 31 दिसंबर 2023 तक कुल 4,560.71 करोड़ रुपए के एसेट्स अंडर मैनेजमेंट (AUM) का प्रबंधन किया है, जिससे यह एक बड़े फंड के रूप में स्थापित है। 

Investment of Rs 1 lakh becomes Rs 26.4 lakh
Investment of Rs 1 lakh becomes Rs 26.4 lakh

इसका ट्रैकिंग एरर 0.04 फीसदी है, जो दिखाता है कि यह स्कीम अपने अंडरलाइंग इंडेक्स को कितनी प्रेसाइसन से फॉलो कर रहा है। इसका कम ट्रैकिंग एरर निवेशकों को विश्वास दिलाता है कि स्कीम अपने लक्ष्यों की पूर्ति करने में सफल हो रहा है और निवेश को बैलेंस करने में मदद कर सकता है। 

इसका एक्सपेंस रेश्यो भी केवल 0.03 फीसदी है, जिससे निवेशकों को यहां तक कि इस फंड में निवेश करना अधिक साफ और कम खर्चीला है। इससे यह साबित होता है कि आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स ईटीएफ निवेशकों के लिए एक प्रेरणादायक और सुरक्षित चयन हो सकता है।

स्कीम के अनुभवी फंड मैनेजरों के साथ सुरक्षित निवेश का विकल्प

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स ईटीएफ का सफल प्रबंधन इसे एक अनुभवी और कुशल फंड मैनेजमेंट टीम के साथ स्थापित करता है। इस स्कीम के मुख्य फंड मैनेजर Kayzad Eghlim हैं, जिन्हें वित्तीय बाजार में 29 साल का बोहोत बड़ा अनुभव है। उनकी सूक्ष्मदृष्टि और विश्वसनीयता ने इस स्कीम को उच्चतम स्तर पर ले जाने में मदद की है।

स्कीम के सह-मैनेजर, Nishit Patel एक युवा पेशेवर हैं जिन्हें वित्तीय बाजार में 6 साल का अनुभव है। उनकी ऊर्जा, उत्कृष्ट वित्तीय ज्ञान और निवेश क्षमता इस स्कीम को विकसित करने में मदद कर रही हैं।

इन फंड मैनेजरों का योजनात्मक और सुदृढ दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है कि आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स ईटीएफ निवेशकों को उच्च गुणवत्ता वाले और सुरक्षित निवेश का लाभ दिला सकता है।

एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड्स (ETFs): एक सार्थक निवेश विकल्प

एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड्स (ETF) एक प्रभावी और सुरक्षित निवेश विकल्प हैं जो विभिन्न निवेशकों को एक ही छत तले लाए हैं। ये फंड्स एक्सचेंज पर ट्रेड होते हैं, जिससे निवेशकों को बाजार में आसानी से विभिन्न सेगमेंट्स में निवेश करने का अवसर मिलता है।

चिंतन हरिया, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एएमसी के प्रिंसिपल इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटेजी ने बताया कि एटीएम के माध्यम से एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड्स में सुधार आया है, खासकर डीमैट अकाउंट्स और मार्केट पार्टिसिपेंट्स की बढ़ती संख्या के साथ। यह फंड्स विभिन्न सेगमेंट्स के बेंचमार्क इंडेक्सेस पर नजर रखते हैं, जो निवेशकों को बाजार के समृद्धि के साथ जुड़ने में मदद करता है।

इन ETF के माध्यम से निवेशक बिना बड़ी संख्या में पेमेंट देने के बिना विभिन्न इंडेक्सेस के हिस्सेदार बन सकते हैं और बाजार की स्थिति के हिसाब से अपने निवेश पोर्टफोलियो को संरचित रख सकते हैं।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment