10 साल से लगातार जारी है स्मॉल कैप फंड का क्रेज, निवेशकों को मिला है 21% तक का रिटर्न » A1 Factor


Mutual Fund: अभी के समय में स्मॉल कैपिटल फंड अपने निवेशकों को काफी ज्यादा रिटर्न दे रहे हैं और मालामाल कर रहे हैं अगर आप लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं तो पिछले 10 सालों के मिडिल फंड रिटर्न आंकड़ों पर नजर डालें तो स्माल कैप में सबसे आगे और सबसे ज्यादा रिटर्न दिए हैं एसोसिएशन ऑफ म्यूजिक फंड्स इन इंडिया के पिछले 1 साल के रिकॉर्ड पर नजर डाली तो Equity कैटेगरी में अकेले स्माल कैप फंड में 25,800 करोड़ रुपए का ऐड करो बना हुआ है.

तो चलिए अब आपकी जानकारी के लिए बताते हैं कि स्माल कैप लार्ज कैप और मिड कैप फंड्स ने 10 सालों में कितने रिटर्न दिए हैं अगर आप भी जानना चाहते हैं तो हमने नीचे एक पेपर टेबल में सब कुछ बताया हुआ है जिसमें किस फंड ने किस ने रिटर्न दिए हैं उसके बारे में डिटेल में बताया हुआ है.


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now
Funds 10 Year’s Return 
Small Cap Fund  21%
Mid Cap Funds  19%
Large Cap Mutual Fund  14%
Nifty 500 TRI index  15%

स्मॉल कैप म्युचुअल फंड कि निवेश ग्रोथ काफी ज्यादा तेजी से आगे बढ़ रही है और पिछले कई सालों से इस फंड ने काफी अच्छे रिटर्न दिए हैं अगर आप ऊपर चार्ट में देखेंगे तो आप स्मॉल कैप फंड ने लार्ज कैप और मिड कैप फंड के मुकाबले काफी अच्छा परफॉर्मेंस किया है और काफी अच्छा मार्जन और बेहतर रिटर्न दिए हैं अगर आप लंबी अवधि के लिए स्माल कैप फंड में निवेश करना चाहते हैं तो यकीनन यह आपको आने वाले समय में काफी अच्छे रिटर्न दे सकते हैं हालांकि स्मॉल कैप फंड ज्यादा volatile होते हैं.

हमने आपकी जानकारी के लिए नीचे टॉप परफॉर्मिंग फंड के बारे में बताया है इन फ्रिज में निवेशकों के पैसे को 10 से 12 गुना तक बढ़ाया है हालांकि यह जरूरी नहीं है कि आने वाले समय में भी वैसे ही रिटर्न दें अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो आप इन फंड्स में निवेश कर सकते हैं अपने रिस्क पर निवेश शुरू करें.

Nippon India small Cap Fund 

इस फंड ने काफी अच्छे रिटर्न दिए हैं अपने निवेशकों को इस फंड ने बीते 10 सालों में हर सालाना रिटर्न 27 पॉइंट 8 फ़ीसदी का रिटर्न दिया हुआ है वहीं अगर आपने इस फंड में ₹100000 का निवेश किया होता तो 10 साल में आपको 11.8 लाख रुपए मिलते हैं.

SBI Small Cap Fund 

इस फंड ने काफी अच्छे रिटर्न दिए हैं अपने निवेशकों को इस फंड ने बीते 10 सालों में हर सालाना रिटर्न 24 फ़ीसदी का रिटर्न दिया हुआ है वहीं अगर आपने इस फंड में ₹100000 का निवेश किया होता तो 10 साल में आपको 8.7 लाख रुपए मिलते हैं.

Kotak Small Cap Fund 

इस फंड ने काफी अच्छे रिटर्न दिए हैं अपने निवेशकों को इस फंड ने बीते 10 सालों में हर सालाना रिटर्न 21.5 फ़ीसदी का रिटर्न दिया हुआ है वहीं अगर आपने इस फंड में ₹100000 का निवेश किया होता तो 10 साल में आपको 7.2 लाख रुपए मिलते हैं.

Note: म्यूचुअल फंड में निवेश करना जोखिम से भरा हुआ है इसलिए निवेश करने से पहले अपने फाइनेंसियल एडवाइजर से बात करें या फिर खुद का एनालिसिस करके निवेश शुरू करें.

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment