21 फीसदी टूटने वाला है यह PSU Stock, ब्रोकरेज ने दी बेचने की सलाह, जाने क्या है कारण


जब मल्टीबैगर स्टॉक के बारे में बात होती है तो Mangalore Refinery and Petrochemicals Ltd का नाम जरुर आता है जिसने अपने निवेशकों को जोरदार मुनाफा दिया है।

यह कंपनी घाटे से मुनाफे में दिसंबर 2023 में आई थी, लेकिन फिर भी घरेलू ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल द्वारा इस शेयर को Sale Rating दी गई है। ब्रोकरेज की माने तो वर्तमान लेवल से 21 फीसदी तक यह शेयर टूट सकता है। फिलहाल इसके शेयर हल्की सी उछाल के साथ 171 रुपए पर मार्केट में ट्रेड हो रहे हैं। 

यह पढ़ें : 1 साल में दिया 135 फीसदी रिटर्न, अब कंपनी देने जा रही है डिविडेंड, यहां जाने कंपनी का नाम

सेल रेटिंग देने का क्या है कारण

दरअसल इस सेल रेटिंग देने का बड़ा कारण यह है कि ब्रोकरेज के अनुसार तिमाही नतीजे अनुमान से बेहतर नहीं रहे है। ब्रोकरेज के अनुसार EBITDA भी अनुमान के मुताबिक नही रहा है।

ब्रोकरेज द्वारा वित्त वर्ष 2024 के लिए इसके EBITDA के अनुमान में 7 फीसदी और शुद्ध मुनाफे में 11 फीसदी की कटौती कर दी है जिसका कारण दिसंबर तिमाही में इसका कमजोर प्रदर्शन है। अतः ब्रोकरेज द्वारा 135 रुपए के टारगेट प्राइस पर इस शेयर को Sale Rating दी गई है।

कैसे रहे कंपनी के तिमाही नतीजे

दिसंबर तिमाही के दौरान कंपनी का कंसोलिडेटेड मुनाफा 392.08 करोड़ रुपए रहा जबकि अक्टूबर दिसंबर 2022 की तिमाही के दौरान कंपनी को 194.95 करोड़ रुपए का घाटा झेलना पड़ा था। हालांकि कंपनी का कंसोलिडेटेड रेवेन्यू इस दौरान 30,966.16 करोड़ रुपए से कम होकर 28,383.41 करोड़ रुपए पर आ गया।

यह पढ़ें : Railway Stocks को अचानक क्या हुआ, IRFC, RVNL और IRCTC के शेयरों में आई भारी गिरावट

शेयर के कराई निवेशकों की जोरदार कमाई

तारीख 3 अप्रैल 2020 को Mangalore Refinery and Petrochemicals Ltd के शेयर मात्र 23.60 रुपए पर मार्केट में ट्रेड हो रहे थे और आज यह शेयर 171 रुपए के ऊपर जा चुका है। इसका अर्थ है कि 4 साल से कम समय में इस शेयर ने निवेशकों के पैसे को 7 गुना से अधिक बढ़ा दिया है। वही पिछले 6 महीने में इस शेयर ने 96 फीसदी का रिटर्न अपने निवेशकों को दिया है।

Disclaimer : यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती शेयर मार्केट (Share Market) में निवेश करना चाहते हैं तब सबसे अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें

हिंदी में Stock market से जुड़ी खबरें. डेली मार्केट अपडेट की जानकारी के लिए मनी इनसाइडर Money Insider पर आते रहें – धन्यवाद



Source link

Leave a Comment