31 जनवरी – केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज: 4% बढ़ेगा महंगाई भत्ता, कन्फर्मअपडेट » A1 Factor


DA Hike News 2024: केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की वृद्धि होने की संभावना है, जिसे 31 जनवरी को स्पष्टता से कन्फर्म किया जाएगा। हालांकि, इस बढ़ोतरी का असर महसूस करने के लिए सरकारी मंजूरी का मार्च तक का इंतजार करना होगा। महंगाई के आंकड़ों के आगमन के बाद, स्पष्ट होगा कि भत्ते में कितना इजाफा होगा, लेकिन वर्तमान आंकड़ों से स्पष्ट है कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा होने की संभावना है और यह 50 फीसदी को प्राप्त करेगा।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

दो महीने के गैप के बाद मंजूरी

केंद्र सरकार, जून से दिसंबर तक के आंकड़ों के बाद, महंगाई भत्ते में इजाफे को मंजूर करने का निर्णय आमतौर पर दो महीने के गैप के बाद ही लेती है। यह निर्णय केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते का आंकड़ा आईसीपीआई इंडेक्स के नंबर्स के आधार पर किया जाता है।

वर्षभर में, इसे दो बार छमाही आधार पर मुल्यांकन किया जाता है – पहला जनवरी से जून तक और दूसरा जुलाई से दिसंबर तक। जनवरी से जून के बीच के आंकड़ों से स्पष्ट होता है कि जुलाई से महंगाई भत्ता में कितना इजाफा होने की संभावना है। इस प्रक्रिया के अंतर्गत, कर्मचारियों की आंकड़ों के आधार पर महंगाई भत्ते में वृद्धि का मार्च तक इंतजार करना होगा।

DA Hike News 2024
DA Hike News 2024

4 फीसदी बढ़ने के कारण

वर्तमान में, नवंबर के एआईसीपीआई इंडेक्स के नंबर्स आ चुके हैं और इसमें 0.7 प्वाइंट की वृद्धि दर्ज की गई है, जिससे यह 139.1 अंक पर पहुंचा है। डीए कैलकुलेटर के अनुसार, इस इंडेक्स के आधार पर महंगाई भत्ता 49.68 फीसदी पहुंच चुका है। दशमलव के बाद का अंक 0.50 से अधिक है, इसलिए इसे 50 फीसदी माना जाएगा। इस तरह, इस बढ़ोतरी से महंगाई भत्ता में 4 फीसदी की वृद्धि का संकेत है।

दिसंबर महीने के इंडेक्स से तय होगा

नवंबर के नंबर्स से लगता है कि महंगाई भत्ता 50 फीसदी तक पहुंचने की संभावना है। हालांकि, दिसंबर के नंबर्स का इंतजार हो रहा है और इस स्थिति में, यदि इंडेक्स में एक प्वाइंट की भी वृद्धि होती है, तो भी महंगाई भत्ता 50.40 फीसदी पर पहुंच सकता है।

ऐसी स्थिति में भी, महंगाई भत्ता 50 फीसदी होने की संभावना है। यदि इंडेक्स में 2 प्वाइंट की भी तेजी होती है, तो भी क्। 50.49 फीसदी तक पहुंच सकता है, लेकिन इस दशमलव के आधार पर भी 50 फीसदी ही होगा।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment