5 साल में 5 गुना होगा आपका इन्वेस्टमेंट, जानें निवेश के तरीके… » A1 Factor


आप भी एक अच्छा सा प्लान देख रहे जिससे आपकी आमदनी का अच्छा खासा रिटर्न आपको मिल सके तो हम आपको बताएंगे, आज के समय में हर किसी को अपने फ्यूचर्स प्लान करना होता है. वैसे ही अपने हिसाब से व्यक्ति सेविंग के तरीकों का चयन करता है ताकि उसको फ्यूचर में पैसे की कमी न हो. तो चलिए जानते है कोन से म्यूचुअल फंड्स की बात कर रहें आपको विस्तार से बताते है।

MF से 5 गुना कैसे ?

म्यूचुअल फंड्स कम्पनी हमेशा अपना पैसा और उनके द्वारा एकत्र किया गया फंड्स वे देश की बड़ी कम्पनी और शेयर बाजार में लगाते है देश के साथ तरक्की इन कम्पनी की होती रहती है. इसलिए माना जाता है की इनमे इन्वेस्ट करने से आपकी ग्रोथ और निवेश के जोखिम कम हो जाते है जिससे देश की इकोनॉमी बढ़ती है. साथ ही उनकी पॉलिसी के चलते वो अच्छा खासा म्यूचुअल मनी ग्रोथ करते हैं, और आपका पैसा सही समय और बयाज के साथ आपको रिटर्न करते है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

5 वो mutual funds है जो आपका पैसा 5 गुना कर सकते है

Nippon indian small cap MF: अगर बात की जाए इस mutual funds की तो ये काफी अच्छा और देश के बड़ी बड़ी कंपनी से जुड़ा हुआ नाम है. जिससे आप इस mf पर भेरोसे के साथ आपका इन्वेस्टमेंट कर सकते है. ये म्यूचुअल फंड 5 साल में आपके पैसे का ब्याज के तौर पर आपको 29% तक का रिटर्न देते है जो की अलग अमाउंट के हिसाब से आपकी इन्वेस्टमेंट पर भी प्रभाव डालता है की आप कोनसा प्लान ले रहे है।

Axis small cap MF: यह म्यूचुअल फंड भी बहुत अच्छा रिटर्न देने वाले MF में से है और इसका नाता इंडिया के बैंक AXIS बैक से भी है. आप इस फंड्स पर भरोसे के साथ आपकी इन्वेस्टमेंट कर सकते है। इसके रिटर्न वैल्यू की बात की जाए तो बीते पिछले साल के अकड़ो के हिसाब से इस फंड ने 27% तक का हाई रिटन दिया है यानी आपकी 1 लाख की इन्वेस्टमेंट 4.5 लाख की हो जाती।

Tata Active MF: अगर इस कंपनी के प्लान की बात की जाए तो यह काफी सिक्योर होने वाली है क्युकी यह इंडिया की टाटा ग्रुप की म्यूचुअल फंड्स कंपनी है. जो की अगर इनके अकड़ों की बात करे तो इन्होंने पिछले साल 27.2 % का सालाना रिटर्न दिया है को की पुराने फंड्स से काफी अच्छी रिटन मानी जाती है। आपका इसमें 1 लाख का निवेश होता तो आपको इसमें 4.30 लाख प्राप्त होते।

बैंक ऑफ बड़ौदा MF: यह म्यूचुअल फंड प्लान BOB ब्रांच से प्राप्त किया जा सकता है जो की बहुत ही सेफ और सुरक्षित होने वाला है. क्युकी यह भी एक नेशनल बैंक से होने वाला म्यूचुअल फंड है तो इनके रिटर्न वैल्यू की बात करे तो 5 साल के बैंक की म्यूचुअल फंड्स प्लान ने 32.5 % का रिटर्न दिया है जो की सबसे ज्यादा माना जाता है। आपकी इन्वेस्टमेंट अगर 1 लाख की होती तो आप इसमें 5 लाख रुपए वापस प्राप्त करते।

ICICI के म्यूचुअल फंड: इस बैंक के द्वारा भी इनके कस्टमर को अच्छा खासा रिटर्न पिछले सालो में दिया है अगर बात की जाए आंकड़ों की तो इस बैंक ने 27.6 % का रिटर्न दिया है. अगर आपकी इन्वेस्टमेंट होती तो 1 लाख रूपये का आप 5 साल में 4 लाख रुपए प्राप्त करते।

नोट: यह जानकारी केवल आंकड़े के आधार पर है, अतः निवेशक निवेश करने से पहले किसी वित्तीय सलाहकार से सलाह लेकर निवेश करे।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment