50 रुपये की बचत पर मिलेगा 15 लाख, ये रहा सबसे आसान तरीका TipsTechy.IN

[

]

अगर आप आज से ही रोज पैसे बचाकर निवेश शुरु करते हैं तो एक समय बाद मोटा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप सोच रहे हैं की क्या रोज 50 रुपये बचाकर 15 लाख रुपये इकठ्ठा कर सकते हैं? हाँ यह सम्भव है, अगर आप सहीं योजना में रोज कुछ पैसे बचाकर निवेश करते हैं तो आसानी से लखपति बन सकते हैं।

निवेश के लिए म्यूचुअल फंड एसआईपी स्कीम सबसे अच्छी जो बैंक और पोस्ट आफिस की तुलना में बेहतर रिटर्न उत्पन्न कर सकती है। यह डायरेक्ट शेयर बाजार निवेश की तुलना में अधिक सुरक्षित भी है।

ऐसे बनेगा 15 लाख का फंड

अगर आप अपने खर्चे काट कर हर रोज 50 रुपये बचाते हैं तो महीने के 1500 रुपये आसानी से बचा लेंगें, इस पैसे को किसी बेहतर म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) स्कीम में एसआईपी करें। यह एसआईपी आपको अगले 20 साल के लिए करना होगा।

मार्केट में ऐसे कई सारे म्यूचुअल फंड स्कीम उपलब्ध है, जिन्होंने 20 साल में हर साल 15 से 18 फीसदी का रिटर्न दिया है। अगर सामान्य 12 फीसदी का ही रिटर्न मिले तब भी आप 15 लाख का फंड आसानी से तैयार कर लेंगें।

इतना होगा मुनाफा

अगर आप किसी अच्छे म्यूचुअल फंड स्कीम में 20 साल तक SIP करते हैं तो कुल 3 लाख 60 हजार रुपया जमा कर लेंगें, सामान्य 12 फीसदी की दर से इस जमा पर 11,38,722 रुपया ब्याज मिलेगा, यानी मैच्योरिटी के समय आप टोटल 14,98,722 रुपया प्राप्त करेंगें।

इन फंड्स ने दिए कमाल के रिटर्न

अगर कुछ अच्छे म्यूचुअल फंड स्कीम की बात करें तो 18 फीसदी तक का रिटर्न मिला है। DSP Flexi Cap Fund ने 20 साल में 18.17% का रिटर्न दिया है। Franklin India Flexi Cap Fund ने 20 साल में 18.10% का रिटर्न दिया है। वहीँ HDFC फ्लेक्सी कैप फंड ने 20 साल में 18.47% का रिटर्न दिया है।

SIP के जरिये करें निवेश

म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए एसआईपी सबसे बेस्ट तरीका है, इस तरीके से आप निवेश की अच्‍छी एवरेजिंग कर सकते हैं। नतीजतन कम जोखिम और बढ़िया रिटर्न प्राप्त होता है। आप एसआईपी को अपनी मर्जी से बंद और चालु कर सकते हैं, जिसके लिए किसी भी तरह की कोई पेनाल्टी नहीं है।

यह पढ़ें : एसबीआई म्यूचुअल फंड क्या है | SBI Mutual Fund In Hindi

हमारे व्हाट्सअप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें

Join शेयर बाजार म्यूचुअल फंड
व्हाट्सअप ग्रुप Join Join
टेलीग्राम ग्रुप Join Join

Disclaimer : यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती अगर आप निवेश करना चाहते हैं तब सबसे पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें

Mymutualfund.org के कई सारे व्हाट्सअप ग्रुप टेलीग्राम चैनल व फेसबुक पेज बने हुए हैं. हमारे द्वारा किसी तरह की पेड़ टिप्स, सलाह नहीं दी जाती, ब्लॉग केवल जानकारी के उद्देश्य से बनाया गया है. शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड निवेश वित्तीय जोखिमों के अधीन है.

[

]

Leave a Comment