Dividend Stock : इस नवरत्न कंपनी ने दिया डिविडेंड का तोहफा, हर शेयर पर मिलेगा 5.25 रुपये का फायदा


Coal India Dividend : दिसंबर तिमाही का नतीजा भारत की नवरत्न कंपनियों में से एक कोल इंडिया लिमिटेड के लिए काफी अच्छा रहा था। अतः नतीजे शानदार होने के नाते बोर्ड ने अपने निवेशकों के लिए तोहफे के रूप में 5.25 रुपए के दूसरे अंतरिम डिविडेंड का ऐलान कर दिया है। 

साथ ही बोर्ड की तरफ से कंपनी के नए CFO के पद के लिए मुकेश अग्रवाल की नियुक्ति को भी मंजूरी प्रदान कर दी है। पिछले हफ्ते 8 फरवरी 2024 को ही अग्रवाल ने कोयला खनन समूह निदेशक के रूप में अपना पद संभाल लिया है।

20 फरवरी को रिकॉर्ड डेट

कंपनी की तरफ से डिविडेंड के लिए रिकॉर्ड डेट 20 फरवरी 2024 तय की गई है जबकि डिविडेंड का भुगतान 12 मार्च से होगा। इससे पहले कंपनी ने नवंबर 2023 में भी 15.25 रुपए के पहले अंतरिम डिविडेंड का ऐलान किया था जिसके बाद वित्त वर्ष के लिए कंपनी कुल 20.5 रुपए प्रति शेयर का डिविडेंड देने वाली है।

Coal India Share Price

आज मंगलवार 13 फरवरी के दोपहर 1 बजे तक Coal India के शेयर 4 फीसदी से अधिक तेजी के साथ 450 रुपए के स्तर पर मार्केट में ट्रेड हो रहे है। वही बीते 6 महीने के दौरान इस शेयर ने अपने निवेशकों को 92 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है। 

जबकि पिछले 1 साल में 111 फीसदी की तेजी इस शेयर में आई है। साथ ही बीते 1 महीने के दौरान 17 फीसदी का उछाल इस शेयर में आया है। इस शेयर का 52 वीक हाई प्राइस 468 रुपए जबकि 52 वीक लो प्राइस 207 रुपए है। 

प्रॉफिट में 17% ग्रोथ

इस हफ्ते के पहले दिन सोमवार को कंपनी ने यह घोषणा की है कि कंपनी को 31 दिसंबर 2023 को समाप्त तिमाही तक कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट में 17 फीसदी का इजाफा हुआ है और यह प्रॉफिट 9069 करोड़ रुपए रहा है। 

जबकि बीते साल की इसी तिमाही के दौरान यह प्रॉफिट 7755 करोड़ रुपए था। साथ ही पिछले सितंबर तिमाही की तुलना में इस बार कंपनी का नेट प्रॉफिट 33 फीसदी वृद्धि के साथ 6800 करोड़ रुपए रहा है।

यह पढ़ें : Suzlon Energy Share : सुजलॉन पर बड़ी खबर, मैनेजमेंट में हुआ बड़ा बदलाव, पढ़ें पूरी जानकारी

Disclaimer : यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती शेयर मार्केट (Share Market) में निवेश करना चाहते हैं तब सबसे अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें

हिंदी में Stock market से जुड़ी खबरें. डेली मार्केट अपडेट की जानकारी के लिए मनी इनसाइडर Money Insider पर आते रहें – धन्यवाद



Source link

Leave a Comment