FD Vs Debt Fund : फिक्स डिपॉजिट या डेट म्यूचुअल फंड कहाँ बनता है ज्यादा पैसा TipsTechy.IN

[

]

पिछले साल रिजर्व बैंक ऑफ़ इण्डिया (RBI) द्वारा लगातार बैंकों का ब्याज दर बढ़ाया गया जिसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ा, नतीजतन बैंकों से कर्ज लेना महंगा हुआ, हालाँकि बैंक फिक्स डिपॉजिट के इजाफे ने आम जनता के बीच राहत का काम किया.

अगर आप कम समय (अधिकतम 3 साल) के लिए निवेश करते हैं तो फिक्स डिपॉजिट एक बेहतरीन Option है, परन्तु अगर आप थोड़ी अधिक रिटर्न की उपेक्षा रखते हैं तो डेट म्यूचुअल फंड की ओर रुख कर सकते हैं.

फिक्स डिपॉजिट पर रिटर्न

अगर बैंक फिक्स डिपॉजिट पर रिटर्न की बात करें तो यह सालाना आधार पर अलग-अलग बैंक में 6% से लेकर 8% तक है सीनियर सिटीजन के केश में 9% तक का FD रिटर्न देखा जा सकता है. हालांकि अधिकांश स्थिति में FD ब्याज दर 7% से अधिक नहीं है।

क्या होता है डेट म्यूचुअल फंड

अगर आप डेट म्यूचुअल फंड के विषय में नहीं जानते तो हम आपको बता दें की यह म्यूचुअल फंड निवेश की एक कैटेगरी है जो फिक्स्ड इनकम सिक्योरिटीज जैसे बॉन्ड, गवर्नमेंट सिक्योरिटीज ट्रेजरी बिल व नॉन कम्पर्टिबल डिबेंचर इत्यादि में निवेश करता है, सीधे शब्दों में कहें तो इस फंड का पैसा सेफ व सुरक्षित जगह निवेश किया जाता है.

हालाँकि इस फंड में इक्विटी की तुलना में रिटर्न कम मिलता है परन्तु यह इक्विटी फंड के मुकाबले सुरक्षित है, देश में बढ़िया रिटर्न वाले योजनाओं की बात करें तो म्यूचुअल फंड सबसे बेस्ट है, यह आपको पूरी तरह से फिक्स डिपॉजिट की तुलना में तगड़ा रिटर्न दिला सकता है.

डेट फंड के होते हैं कई कैटेगरी

निवेश से पहले डेट म्यूचुअल फंड की पूरी जानकारी होना आवश्यक है, क्योंकि यह कई कैटेगरी में आता है इस स्कीम में शॉट टर्म सिक्योरिटीज, लॉन्ग टर्म वाले बॉन्ड इत्यादि अलग-अलग कैटेगरी में निवेश किया जाता है.

डेट फंड ने दिया है 9 फीसदी से भी अधिक का रिटर्न

सामान्य तौर पे फिक्स डिपॉजिट 7 से 8 फीसदी का रिटर्न ऑफर करते हैं, वहीं म्यूचुअल फंड में डेट कैटेगरी फंड के अधिकांश स्कीम्स का रिटर्न 8 फीसदी से अधिक रहा है.

डेट कैटेगरी के कुछ फंड्स की सालाना रिटर्न –

डेट फंड्स 1 साल का रिटर्न
HDFC HDFC Nifty G-Sec 8.38 फीसदी
Nippon India Nippon India Nifty G-Sec 8.24 फीसदी
SBI SBI CRISIL IBX Gilt Index 8.24 फीसदी
ICICI Prudential Bond Fund 8.18 फीसदी
Kotak Bond Fund 8.08 फीसदी

इस प्रकार आप ऊपर देख सकते हैं अधिकतर डेट फंड का रिटर्न लगभग 8 प्रतिशत से ऊपर रहा है.

कम अवधि वाले निवेश के लिए बेहतर है डेट फंड

अगर आप लम्बे समय तक निवेश करना चाहते हैं, तो बिना कोई तामझाम के इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं, क्योंकि लम्बें समय तक निवेशित रहने से बाजार के उतार चढाव का अधिक असर नहीं होता, परन्तु अगर आपकी आय अस्थिर है, आप अधिक रिस्क नहीं ले सकते तो कम समय के निवेश के लिए म्यूचुअल फंड का चुनाव कर सकते हैं.

(म्यूचुअल फंड निवेश जोखिमों के अधीन है कृपया निवेश से पहले एक्सपर्ट की राय अवश्य लें)

यह पढ़ें : SBI Mutual Fund बना सकता है अमीर, इन स्कीमों में मिल सकता है FD से अधिक रिटर्न

हमारे व्हाट्सअप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें

Join शेयर बाजार म्यूचुअल फंड
व्हाट्सअप ग्रुप Join Join
टेलीग्राम ग्रुप Join Join

Disclaimer : यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती अगर आप निवेश करना चाहते हैं तब सबसे पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें

Mymutualfund.org के कई सारे व्हाट्सअप ग्रुप टेलीग्राम चैनल व फेसबुक पेज बने हुए हैं. हमारे द्वारा किसी तरह की पेड़ टिप्स, सलाह नहीं दी जाती, ब्लॉग केवल जानकारी के उद्देश्य से बनाया गया है. शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड निवेश वित्तीय जोखिमों के अधीन है.

[

]

Leave a Comment