Gold Loan क्यों है एक अच्छा ऑप्शन, जानें क्या है इसके फायदे…


लोन व्यक्ति जब लेता है जब उसे पैसों की जरूरत होती है. पर जरूरत पूरी होने के बाद वह लोन वापस भर देता है. लेकिन आपको इसकी एक बात और बताते है की गोल्ड लोन लेकर आपका फायदा भी होगा। लोन समय पर अगर आप भर देते है तो उसका सिबिल स्कोर भी अच्छा बन जाता है. जिससे कि आपको भविष्य में किसी भी प्रकार का लोन बैंक द्वारा आसानी से दिया जा सकता है.


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

आपको भी अगर पैसे की जरूरत है आप भी लोन लेने की सोच रहे हैं तो यह लोन का ऑफर बहुत अच्छा होने वाला है जो कि आपको आगे जाकर बहुत अच्छे फायदे भी करवा सकता है तो चलिए जानते हैं कि हम किस लोन की बात कर रहे हैं।

गोल्ड लोन आप किन स्थितियों में ले सकते हैं?

लोन लेने के लिए भी कुछ शर्तें होती है जिसे कि आप इन शर्तों पर अगर आते हैं तो आपको इस तरीके के लोन मिल सकते हैं जिन्हें आपको आगे जाकर फायदा भी मिल सकता है. यह लोन शादी के लिए हो सकते हैं, बिजनेस के लिए हो सकते हैं, या किसी खास मुसीबत के लिए हो सकते हैं. तो अगर आपको यह प्रूफ करने के लिए दस्तावेज हो तो आपके लिए यह बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता है जो कि भविष्य में आपको फायदा भी देगा।

Why is Gold Loan a good option
Why is Gold Loan a good option

गोल्ड लोन लेने के लिए क्या योग्यता और क्या क्राइटेरिया होता है?

गोल्ड लोन लेने के लिए आपको एक खास नियम या योग्यता की जरूरत नहीं होती. आप कम से कम 21 से 55 उम्र के होने चाहिए. आपके पास जरूरी दस्तावेज जैसे की दसवीं की अंकसूची आधार कार्ड पैन कार्ड या फिर जमीन के दस्तावेज अगर न हो तो उतनी कीमत का गोल्ड भी होना चाहिए. जिससे कि आपको बैंक द्वारा आसानी से लोन दिलाया जा सके. एक्सपर्ट का मानना है कि इसके लिए आपके पास क्रेडिट स्कोर का होना भी जरूरी है. अगर आपके पास क्रेडिट स्कोर नहीं है तो इन सभी दस्तावेजों से भी आपका लोन पास कराया जा सकता है।

गोल्ड लोन अप्रूवल कैसे करें

गोल्ड लोन अप्रूवल करने के लिए आपके पास बहुत सारे ऑप्शन होते हैं आप इसे सीधे बैंक की ब्रांच से भी संपर्क कर सकते हैं और अगर किसी प्राइवेट कंपनी से या सरकारी बैंक से आप लोन फाइनेंस करते हैं तो आपके पास फाइनेंसर का होना जरूरी है. फाइनेंसर के पास जाकर आप यह है जरूरी दस्तावेज से क्रेडिट स्कोर बनवाकर लोन को अप्लाई कर सकते हैं, और गोल्ड लोन को आप आसानी से अप्रूवल कर सकते हैं।

गोल्ड लोन में गोल्ड की सुरक्षा कैसे होगी

जिस भी बैंक या फाइनेंसर कंपनी द्वारा आप लोन गोल्ड लोन अप्रूवल करते हैं तो आपको आपका सोना वहां लॉकर में रखना होता है जिससे कि आपका सोना जब तक सुरक्षित रहता है. जब तक आप इसके पूरे पैसे को नहीं भर देते तो आपको इसकी चिंता नहीं रहती है की आपका सोना डूब जाएगा या फिर आप कह सकते हैं कि आपकी यह सिक्योरिटी रहती है कि आपका सोना कहीं नहीं जाएगा और आपका लोन भी पूरा जब तक नहीं जमा हो जाता है। इससे आप उतना अमाउंट लोन ले सकते हैं जितने की गोल्ड की वैल्यू होती है।

इस लोन में आपको इंटरेस्ट रेट बहुत कम ना के बराबर लगता है. अगर आप इंटरेस्ट रेट बिलकुल जीरो करना चाहते हैं तो आपको बहुत ही कम समय में लोन को emi को पूरा करना होता है. जिससे कि आपको गोल्ड लोन में इंटरेस्ट रेट भी नहीं देना होता है। आपको कैसी लगी जानकारी आप जानकारी को शेयर कर सकते हैं।

नोट: यह केवल जानकारी के लिए बनाई गई पोस्ट है इस तरीके के लोन या संबंधित कार्य करते हैं तो पहले आपके फाइनेंसर या किसी बैंक की शाखा में सही सटीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment