Investment : 333 रुपया बचाएं और 50 लाख पाएं, ये रहा निवेश ट्रिक TipsTechy.IN

[

]

क्या आप चाहते हैं की आपके पास पर्याप्त धन दौलत हो? वह भी बहुत कम समय में, अगर वाकई में आप ऐसा करना चाहते हैं तो Magic of Compounding आपके लिए मददगार शाबित हो सकता है. आप कितना बड़ा फंड इकठ्ठा करना चाहते हैं यह इस बात पे निर्भर करता हैं कि आप कितने का बचत और निवेश करते हैं साथ ही उस निवेश पे कितना रिटर्न मिलता है. अगर सहीं Financial Planning के साथ काम किया जाए तो यह कोई बड़ी बात नहीं है.



म्यूचुअल फंड निवेश बिना अधिक जोखिम व जानकारी के High रिटर्न दे सकता है, यह आपके हर Financial gold के लिए सरल रास्ता है. म्यूचुअल फंड में सामान्य 12% रिटर्न मिल सकता है, हालाँकि बाजार निवेश के कारण इसमें रिटर्न हर-साल ऊपर नीचे होते रहते हैं, परन्त्तु अगर पिछले 10, 20 साल का रिटर्न डाटा देखें तो Mutual Fund में आश्चर्यजनक तरीके से 20, 25, इससे भी अधिक का सालाना रिटर्न दिया है.

यह पढ़ें : Mutual Fund NFO : इन 3 स्कीम में कमाई का मौका, 500 रुपये से कर सकते हैं निवेश


333 रुपये के बचत पर बनेगा 50 लाख

लम्बे समय तक SIP के जरिये म्यूचुअल फंड में निवेश बड़ा से बड़ा फंड बनाने में मदद कर सकता है. आपको हर दिन 333 रुपये निवेश के लिए बचाने होंगें, यानि महीने के 9,990 रुपये और साल के 1,19,880 रुपये SIP के जरिये निवेश करना होगा, यह निवेश क्रम अगले 15 साल तक जारी रखें, इस तरह आप कुल 17,98,200 रुपये का निवेश कर लेंगें, इस निवेश पे आपको अनुमानित 12% का रिटर्न मिले तो कैलकुलेशन के हिसाब से 15 साल बाद मिलने वाला रिटर्न 32,42,514 रुपया हो जायेगा, इस प्रकार आप 15 साल में इन्वेस्टमेंट और रिटर्न मिलाकर कुल 50,40,714 रुपया तैयार कर लेंगें.

कैसे मिलेगा 12% रिटर्न

ऊपर बताया गया कैलकुलेशन 12% सालाना Compounding के आधार पर किया गया है, ऐसे में आपके मन में सवाल होगा कि 12% रिटर्न कैसे मिलेगा? इक्विटी में SIP के जरिये निवेश लॉन्ग टर्म में बढ़िया रिटर्न दे सकता हैं. सामान्य Index Funds लम्बे समय से 13% औसत रिटर्न देता आया है जिसमे फंड मैनेजर एक्सपेंश रेशियों जैसे चार्ज नहीं है. वहीँ रिटर्न के मामले में – मिड, स्माल, मल्टी और लार्ज कैप इक्विटी फंड्स का क्या ही कहना। चूँकि म्यूचुअल फंड निवेश से आप ब्याज पर भी ब्याज (Compounding) बनाते हैं, इसलिए जितना अधिक समय निवेश को दिया जाए उतना बड़ा कार्पस तैयार किया जा सकता है.



यह पढ़ें : Buy Mutual funds : बच्चों के नाम पर म्यूचुअल फंड इस तरह खरीदें, ये रहा पूरा प्रोसेस

हमारे व्हाट्सअप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें

Join शेयर बाजार म्यूचुअल फंड
व्हाट्सअप ग्रुप Join Join
टेलीग्राम ग्रुप Join

Disclaimer : यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती अगर आप निवेश करना चाहते हैं तब सबसे पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें

[

]

Leave a Comment