IREDA Stock: बबल है या देगा 1000% रिटर्न


Video Credit: Youtube

Solar Power Boost

भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र ने हाल ही में एक बड़ी छलांग लगाई है, जिसका केंद्र बिंदु रहा है Indian Renewable Energy Development Agency Limited (IREDA) का आईपीओ। नवंबर 2023 में लॉन्च किया गया यह आईपीओ निवेशकों के लिए एक सुनहरा मौका बनकर सामने आया, जिसका प्राइस बैंड 30 से 32 रुपये तय किया गया था। इसे मिले जबरदस्त रिस्पॉन्स ने इसे 38.80 गुना सब्सक्राइब करवाया। लिस्टिंग के समय इसकी कीमत 50 रुपये थी, जो अब बढ़कर 195 रुपये पर पहुंच गई है।

इस शानदार प्रदर्शन के पीछे मुख्य कारण है सरकार की ‘Rooftop Solar Scheme’। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा इस योजना का ऐलान उनके द्वारा एक करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचाने के वादे के साथ किया गया था। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट में इस योजना के लिए 10000 करोड़ रुपये का आवंटन किया, जिससे IREDA को एक बड़ी परियोजना मिलने की संभावना है।

इस योजना का मुख्य लक्ष्य है हर परिवार को महीने में 300 यूनिट तक फ्री बिजली प्रदान करना, जिससे उनकी सालाना 18,000 रुपये तक की बचत हो सके। यह न केवल ऊर्जा की बचत करेगा बल्कि अतिरिक्त बिजली को बेचकर आमदनी भी बढ़ाएगा।

IREDA के शेयरों में आई इस उछाल ने निवेशकों को न केवल आर्थिक लाभ प्रदान किया है बल्कि भारत में नवीकरणीय ऊर्जा के प्रति एक मजबूत विश्वास भी जगाया है। विशेषज्ञों का मानना है कि इस शेयर में आगे भी तेजी आ सकती है, जिससे यह 240 रुपये के नए हाई टच कर सकता है। इस प्रकार, IREDA और इसकी ‘Rooftop Solar Scheme’ ने न केवल निवेशकों के लिए बल्कि भारतीय ऊर्जा क्षेत्र के लिए भी एक नई उम्मीद जगाई है।



Source link

Leave a Comment