LIC के इस स्कीम में सिर्फ एक बार जमा करें पैसा, जिंदगी भर मिलती रहेगी 12,000 रुपए की पेंशन… जानें डिटेल्स


LIC Saral Pension Scheme: आज के समय में लोग पैसे कमाने के साथ-साथ उसे इन्वेस्टमेंट को लेकर काफी ज्यादा चिंतित नजर आते हैं। नौकरी पैसे वाले लोगों को तो और ही रिटायरमेंट की चिंता होती है क्योंकि रिटायरमेंट के बाद उनकी रेगुलर इनकम पूरी तरीके से बंद हो जाती है। कुछ सरकारी नौकरी में पेंशन तो मिलती है वहीं प्राइवेट नौकरी में पेंशन बिल्कुल भी नहीं मिलते।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

यही कारण है की नौकरी करने वाले लोगों के एक खास चिंता होती है कि काश कोई ऐसी पेंशन योजना फंड होती जिसमें हम निवेश करते और हमें जिंदगी भर तक टेंशन मिलती रहती। आज के इस पोस्ट में हम एलआईसी की सरल पेंशन योजना के बारे में चर्चा करने वाले हैं जो आपके रिटायरमेंट के बाद जिंदगी भर आपको 12,000 रुपए की पेंशन देती रहेगी। आईए जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल…

LIC Saral Pension Scheme

भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा इस सरल पेंशन योजना को चलाया गया है। इस योजना के तहत आपको हर महीने ₹12000 तक की पेंशन मिलते रहेंगे। इस योजना के तहत आपको सिर्फ एक ही बार प्रीमियम देना होता है। फिर आपके 60 साल के बाद हर महीने ₹12000 की पेंशन मिलती रहेगी।

LIC Saral Pension Scheme
LIC Saral Pension Scheme

इसमें मिलने वाली पेंशन आपके निवेश के ऊपर डिपेंड करेगा। इस योजना के तहत यदि आप 10 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो आपको 58,950 सालाना मिलेंगे। इसके हिसाब से आप मंथली का पेंशन कैलकुलेट कर सकते हैं।

कैसे उठाएं इस एलआईसी सरल पेंशन योजना का लाभ

इस पेंशन योजना को आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों ही तरीके से ले सकते हैं। इसमें न्यूनतम आपको ₹12000 का सालाना निवेश करना होगा। मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट की कोई लिमिट नहीं बताई गई है। यह स्कीम 40 से 80 साल वालों के लिए लागू है।

क्या है एलआईसी सरल पेंशन योजना के नियम

यह पेंशन स्कीम सिंगल पेमेंट पॉलिसी है या पॉलिसी सिर्फ एक ही व्यक्ति से जुड़ा हुआ होगा। पेंशनधारी जब तक जीवित रहेगा तब तक उसे पेंशन मिलते रहेंगे। मृत्यु के बाद नॉमिनी को बस बेस प्रीमियम ही मिल पाएगा।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment