MSCI ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में PNB से लेकर Union Bank और Zomato तथा Paytm का बड़ा वेटेज


नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका स्टॉक मार्केट की एक नई अपडेट में और हम आपके लिए एक बड़ी अपडेट लेकर आ चुके हैं जैसा कि बताया जा रहा है कि MSCI ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में इंडिया की कुछ कंपनियों का वेज बढ़ गया है जिसमें पंजाब नेशनल बैंक से लेकर यूनियन बैंक और पेटीएम तथा जोमैटो आदि कंपनी शामिल है और कुछ कंपनियों के वेटेज में कमी आई है।

इंडियन स्टॉक मार्केट में लिस्ट कंपनियों को भी तरह-तरह के इंडेक्स में शामिल किया जाता है जिसका असर कंपनी के स्टॉक प्राइस में अधिकतर बार देखा भी गया है और इस बार इंडिया की कई सारी कंपनियों को MSCI ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में शामिल किया गया है लेकिन कुछ कंपनियों को बाहर भी निकाल दिया गया है जिसका असर इन सभी कंपनियों के स्टॉक में मंगलवार के दिन देखा गया। 2023 में इस इंडेक्स में सुजलॉन एनर्जी जैसी कंपनी को भी शामिल किया गया था और जिसका पॉजिटिव असर एनर्जी के स्टॉक में भी हुआ था।

खास बात तो यह है कि इस इंडेक्स में स्मॉल कैप कंपनी के 27 स्टॉक को शामिल किया गया है और 6 स्टॉक को बाहर कर दिया गया है जिओ फाइनेंस सर्विस और सीसीआई को इंडेक्स से बाहर कर दिया गया है नुवामा इक्विटीज का एक बयान सामने आया है उन्होंने कहा है कि इंडिया की इस इंडेक्स में 17% से ज्यादा का प्रतिनिधित्व है।
इन स्टॉक में बढ़ सकता है फ्लो

MSCI ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में PNB से लेकर Union bank और Zomato तथा Paytm का बड़ा वेटेज
MSCI ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में PNB से लेकर Union bank और Zomato तथा Paytm का बड़ा वेटेज

मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि इरेडा कंपनी से लेकर स्वान एनर्जी कंपनी के स्टॉक में फ्लो बढ़ सकता है इरेड़ा कंपनी में लगभग 17 मिलियन का फ्लो देखने के लिए मिलेगा और वही स्वान एनर्जी कंपनी के स्टॉक में 7 मिलियन का फ्लो देखने के लिए मिल सकता है। स्मॉल कैप कंपनी का वेटेज बढ़ाने के बाद भी उनमें फ्लो की बहुत कम उम्मीद की जा रही है अगले इंडेक्स में बड़े नाम शामिल आने की संभावना जताई गई है जिनमें केनरा बैंक एनएचपीसी, जिंदल स्टेनलेस का नाम भी शामिल किया जा रहा है।

मंगलवार के दिन शेयर मार्केट में इस खबर का बहुत ज्यादा असर देखने के लिए मिला है पंजाब नेशनल बैंक कंपनी से लेकर बंधन बैंक के स्टॉक में हल्की बढ़ोतरी देखने के लिए मिली है हालांकि पेटीएम कंपनी के स्टॉक में मंगलवार के दिन भी ₹30 से ज्यादा की गिरावट देखने के लिए मिली है इस इंडेक्स के आने के बाद पेटीएम कंपनी के स्टॉक में बिल्कुल भी पॉजिटिव असर देखने के लिए नहीं मिला है।

अन्य पढ़ें: 540 रुपए का टारगेट दिया एक्सपर्ट्स ने एनर्जी सेक्टर के इस शेयर को
अन्य पढ़ें: नेट प्रॉफिट में 160% की तेजी, कम बजट में यह एनर्जी स्टॉक अच्छा विकल्प
अन्य पढ़ें: सिर्फ 5 दिन में 38 पेरसेंट का रिटर्न, निवेशकों की शेयर खरीदने की लगी दौड़

Disclaimer Important Information: News.Stocking.com सेबी पंजीकृत नहीं है। news.stocksingh.com पर किसी भी तरह की कोई Paid Tips या Advise नहीं दी जाती है। इस आर्टिकल और वीडियो के द्वारा news.stocksingh.com आपको सिर्फ नॉलेज व समाचार ही प्रोवाइड करता है, शेयर मार्किट में ट्रेडिंग करना या म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश करने का जोखिम आप पर है।



Source link

Leave a Comment