PM Kisan : नहीं मिलेगी 16वीं किस्त, यदि 31 जनवरी से पहले ये काम नहीं किया तो


PM Kisan e-KYC Alert

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत राजस्थान सरकार ने 31 जनवरी 2024 तक ई-केवाईसी कराने की सूचना दी है। यह उन किसानों के लिए जरूरी है जो इस योजना के तहत लाभार्थी हैं। ई-केवाईसी न कराने वाले किसानों को अगली किस्त से वंचित किया जा सकता है।

Registration Process

पीएम किसान योजना के तहत, जिन किसानों का रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है, उन्हें ई-मित्र या CSC केंद्र के माध्यम से जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन करवाने की सलाह दी गई है। यह विशेष शिविरों के माध्यम से संभव होगा।

Land Verification

किसानों को जमीन की डीटेल्स का वेरीफिकेशन कराना आवश्यक है। इसके लिए उन्हें संबंधित पटवारी हल्का या तहसील कार्यालय में दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे।

e-KYC Mandatory

ई-केवाईसी न कराने पर योजना के लाभान्वितों को अगली किस्त से वंचित किया जा सकता है। इसे आधार सीडिंग और जमीन के वेरीफिकेशन के साथ अनिवार्य किया गया है।

Payment Halt Risk

जिन किसानों ने 31 जनवरी तक ई-केवाईसी नहीं किया है, उनके लिए योजना की अगली किस्त का भुगतान रोका जा सकता है। इसे तुरंत करवाने की जरूरत है।

How to Do e-KYC

किसान अपने नजदीकी ई-मित्र या CSC सेंटर पर जाकर, या पीएम किसान जीओआई ऐप के माध्यम से खुद ही ई-केवाईसी कर सकते हैं। इसके लिए आधार लिंकिंग और बैंक खाता लिंकिंग भी जरूरी है।



Source link

Leave a Comment