PNB RD में ₹10000 का निवेश मैच्योरिटी पर कितना देगा रिटर्न, समझें कैलकुलेशन


क्या आप भी अपने कमाए पैसे को इन्वेस्ट करना चाहते हैं और आपको कुछ समझ नहीं आ रहा की आपको अपने पैसे कहां निवेश करना चाहिए। पैसों को सही और सुरक्षित निवेश करना काफी महत्वपूर्ण है। कम रिस्क के साथ जहां ज्यादा रिटर्न मिले हमें वही निवेश करना चाहिए। निवेश के कई सारे तरीके अभी के समय में मौजूद है। लेकिन इनमें से ज्यादा पॉपुलर म्युचुअल फंड या फिर बैंक RD ही माना जाता है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

PNB RD Investment Plan

आज किस पोस्ट में हम जानेंगे पीएनबी बैंक RD के बारे में डिटेल। यदि आप PNB RD में ₹10000 हर महीने निवेश करते हैं तो 5 वर्षों के बाद आपको कितना रिटर्न मिलेगा आइए जानते हैं। आइए समझते हैं पूरा रिटर्न कैलकुलेशन…

कितना मिलेगा 5 साल बाद रिटर्न

आपको बता दें की PNB RD में 5 वर्षों की निवेश पर लगभग 6.5% का ब्याज मिलता रहा है। ऐसे में यदि आप हर महीने ₹10000 का निवेश पीएनबी में करते हैं तो मैच्योरिटी के समय में आपको कैलकुलेशन के हिसाब से 7.09 लाख रुपए मिलने वाले हैं।

इस 5 सालों में आपके द्वारा जमा की गई ₹6 लाख टोटल रकम होगी। इन 5 वर्षों में 6.5% के ब्याज दर से आपको 1.09 लाख रुपए का रिटर्न मिलेगा। ब्याज दर में यदि बदलाव होता है तो आपके रिटर्न में भी अंतर देखने को मिलेगा। सीनियर सिटीजन को ज्यादा रिटर्न मिलेगा क्योंकि उन्हें 7% या फिर किसी किसी कंडीशन में 7.5% का ब्याज मिलता है।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment