Post Office धांसू स्कीम! हर महीने होगी अब 10 हजार की कमाई, जानें डिटेल्स



WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

आप भी निवेश के लिए अच्छी भरोसे मंद कंपनी सेक्टर तलाश रहे तो ये आपके लिए बहुत काम का होने वाला .है क्युकी यह सेंट्रल बैंक भी है, तो आपको बता दे की पोस्ट ऑफिस का नाम तो आपने सुना ही होगा. पोस्ट ऑफिस पहले चिट्ठियां बाटने का काम करता था, लेकिन अब इसकी ब्रांच को अपडेट कर दिया गया है और आज के समय में यह पोस्ट ऑफिस बैंक भी बन गया है जिसमें आप आपकी सेविंग भी कर सकते हैं।

इसके साथ-साथ आपकी सेविंग इसका हाई रिटर्न भी पा सकते हैं. तो आज आपको बताते हैं कि किस तरीके से आप पोस्ट ऑफिस में इन्वेस्टमेंट करके अच्छा खासा रिटर्न % परसेंटेज वैल्यू बना सकते हैं. तो चलिए आपको आगे इस पोस्ट में बताते हैं।

पोस्ट ऑफिस बैंक में क्या है स्कीम!

इस स्कीम के लिए आपको सबसे पहले क्या करना होगा विस्तार से जानते हैं, आपको सबसे पहले इंडियन पोस्ट ऑफिस बैंक में खाता खुलता होगा यह खाते का प्रकार सिंगल अकाउंट या जॉइंट अकाउंट भी हो सकता है।
इसमें आपको ऑफिस में जाकर अलग-अलग तरीके के म्युचुअल फंड या फिर रकम जमा करने वाली FD ब्याज हाई रिटर्न को चुनना होगा।

परसेंटेज रिटर्न वैल्यू गवर्नमेंट द्वारा 1 अप्रैल 2023 से ब्याज बढ़कर 7.4 फ़ीसदी कर दिया गया है जिससे कि आपकी लिमिट जब आप बढ़ाते हैं तो आपको ब्याज का हाई रिटर्न परसेंट देखने को मिलता है, अगर आप इसमें फंड को जमा करते हैं तो आपको 5 साल के बाद आपको पैसे की वैल्यू लगभग 7 से 8% के साथ-साथ रिटर्न मिलती है।

लाखों की स्कीम किस तरीके से इसे भी हम आपको बताते हैं

पोस्ट ऑफिस में अगर आप हर महीने 9 से ₹10,000 कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले निवेश करने के लिए 15 लाख रुपए होना चाहिए। जिसकी सालाना रिटर्न वैल्यू 7.5% की दर से आपको मिलती रहती है तो आपको आपके इन्वेस्ट का ब्याज आपको हर साल मिलेगा. अगर आप इसे 12 महीना में लेते हैं तो लगभग 9,500 रुपया हर महीना ब्याज के तौर पर इस बैंक से ले सकते हैं।

आपके पास अगर रकम ज्यादा है तो आप ये प्लान ले सकते है और आपको मंथली SIP या FD के तौर पर लेना चाहते है तो आप मंथली या एक बार में सिप्ममेंट प्लान भी ले सकते है ।

खाते को किस तरीके से खुलवाएं

पोस्ट ऑफिस में निवेश स्कीम के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 से 25 साल होना चाहिए आप भारतीय नागरिक होना चाहिए आपके पास आधार कार्ड पैन कार्ड और जरूरी दस्तावेज होना चाहिए। अगर आपके पास सालाना आय अधिक है तो आप इसमें 5 लाख से 15 लाख तक के ज्यादा बजट प्लान कर सकते हैं जिससे कि आपको परसेंट % रिटर्न ब्याज वैल्यू बहुत अच्छी खासी मिल सकती है लगभग 7 से 8 प्रतिशत हर महीने ।

यह जानकारी केवल इनफॉरमेशन और आंकड़ों पर आधारित है, आप निकट के बैंक पोस्ट ऑफिस में जाकर सही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और किसी भी प्रकार के निवेश से पहले किसी वित्तीय सलाहकार से जानकारी अवश्य लें फिर निवेश का प्लान कर सकते है ।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment