PPF या SIP, 15 सालों के लिए हर महीने 5000 रुपये निवेश करने से कहां मिलेगा ज्यादा फायदा


PPF Vs SIP : वर्तमान समय में अधिक से अधिक लोग निवेश के प्रति जागरूक हो चुके है। लोगों द्वारा अब अलग अलग जगहों पर अपना पैसा निवेश किया जाता है। एक निवेशक हमेशा यही चाहता है कि उसे उसके निवेश पर अच्छा रिटर्न मिले और उसका पैसा भी सुरक्षित रहे।

वही कई सारे लोग रिस्क लेकर निवेश करना पसंद करते है ताकि उन्हें ज्यादा फायदा मिल सके। वैसे देखा जाए तो निवेश के कई सारे विकल्प है और इन्हीं विकल्पों में से PPF और SIP भी शामिल है।

एक तरफ PPF सरकारी गारंटी वाली स्कीम है जिसमे निवेशक द्वारा लंबी अवधि के लिए पैसा निवेश किया जाता है। आपकी जानकारी के बता दें पीपीएफ 15 साल बाद मैच्योर होते है उससे पहले नही। जबकि दूसरी तरफ SIP म्यूचुअल फंड में निवेश करने का एक जरिया है। हालांकि यहां से आप कोई फिक्स गारंटी रिटर्न प्राप्त नही कर सकते हो लेकिन आप यहां से अधिक मुनाफा जरूर कमा सकते हो। 

SIP को आप जब तक चाहे जारी रखे सकते हो और जब चाहे बंद करके पैसे निकाल सकते हो। लेकिन यदि आप लंबे समय के लिए एसआईपी में इंवेस्टेड रहते हो तो आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हो। आज इस लेख में हम यही जानने का प्रयास करेंगे कि यदि आप हर महीने 5000 रुपए PPF और SIP में अगले 15 सालों के लिए निवेश करते हो तो आपको कौन सी स्कीम से ज्यादा लाभ मिलने वाला है।

PPF

Table of Contents

अभी के समय की बात की जाए तो सरकारी गारंटी वाली इस स्कीम में निवेशकों को 7.1 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। अतः इस स्कीम में यदि आप प्रतिमाह 5000 रुपए का निवेश करते हो तो 1 साल में कुल निवेश की राशि 60,000 रुपए होगी। जबकि 15 सालों में कुल 9,00,000 रुपए का निवेश आपको करना होगा। वही 15 सालों के बाद मैच्योरिटी पर 7.1 फीसदी की ब्याज दर के आधार पर आपको ब्याज के साथ 16,27,284 रुपए प्राप्त होंगे।

SIP

वैसे तो म्यूचुअल फंड में SIP करना थोड़ा जोखिम भरा होता है लेकिन मार्केट एक्सपर्ट्स के अनुसार औसतन 12% रिटर्न सालाना आधार पर म्यूचुअल फंड में मिलता है। यहां तक की आप इससे अधिक रिटर्न भी प्राप्त कर सकते हो। SIP में भी यदि आप 15 सालों के लिए हर महीने 5000 रुपए निवेश करोगे तो 9,00,000 रुपए का कुल निवेश आपको करना होगा। जबकि 12% सालाना रिटर्न के आधार पर कुल 16,22,880 रुपए ब्याज के रूप में मिलेंगे।

अतः आप स्वयं देख सकते हो कि जितनी राशि आपको PPF में मैच्योरिटी पर मिलेगी करीबन उतना ही पैसा आप एसआईपी के द्वारा सिर्फ ब्याज के रूप में प्राप्त कर सकते हो। इस तरह से 15 साल की अवधि पूरी हो जाने के बाद ब्याज सहित एसआईपी के द्वारा आपको कुल 25,22,880 रुपए होंगे। इस दौरान यदि आपको अधिक रिटर्न मिलेगा तो आपको और ज्यादा मुनाफा होगा।

यह पढ़ें : अगले 3 दिन में मालामाल करेगा यह Pharma Stock, 1 साल में दे चुका है 90 फीसदी रिटर्न

Disclaimer : यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती शेयर मार्केट (Share Market) में निवेश करना चाहते हैं तब सबसे अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें

हिंदी में Stock market से जुड़ी खबरें. डेली मार्केट अपडेट की जानकारी के लिए मनी इनसाइडर Money Insider पर आते रहें – धन्यवाद



Source link

Leave a Comment