RBI ने बढ़ाई लोगों की टेंशन, 1 फरवरी से बदल गए बैंक के सारे पुराने नियम


आरबीआई द्वारा सरकारी बैंकों को लेकर एक बहुत बड़ा निर्णय लिया गया है। बजट पेशकश के पहले आरबीआई ने बैंक खाताधारी की टेंशन को बढ़ा डाला है। मीडिया रिपोर्ट में ऐसा बताया जा रहा है कि 1 फरवरी से बैंक के सारे पुराने नियम को बदले जा चुके हैं और कुछ नए नियम को भी लागू किया गया। इस पोस्ट में हम कंप्लीट डिटेल जानेंगे आरबीआई द्वारा जारी नए फैसले के बारे में…


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

क्या है RBI का फैसला ?

यदि आपका भी किसी सरकारी बैंक में खाता है तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है। आरबीआई द्वारा या सूचना जारी किया गया है कि यदि कोई भी ग्राहक अपने केवाईसी विवरण को अपडेट नहीं करता है तो उसके बैंक अकाउंट को परमानेंटली क्लोज्ड कर दिया जाएगा और ऐसे में बैंकों द्वारा सभी ग्राहकों को केवाईसी अपडेट करने हेतु नोटिस भी भेजा जा रहा है।

जारी हुआ डेडलाईन

यदि आप भी खाता धारक है तो अपने बैंक केवाईसी विवरणों की एक बार जांच जरुर कर ले नहीं तो आप प्रॉब्लम में पड़ सकते हैं। 3 फरवरी 2024 तक की डेडलाइन जारी की गई है। आप जल्दी से अपने केवाईसी को अपडेट कर ले नहीं तो बैंकिंग लेनदेन में आपको बड़ी समस्या हो सकती है।

जारी हुआ नया नोटिस

पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा कहा गया है कि बैंक सभी ग्राहक को सूचित करता है कि जो भी अपना केवाईसी को अपडेट नहीं किया है उसे नोटिस रजिस्टर्ड ऐड्रेस पर भेजा जा रहा है। इसके साथ ही उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर मैसेज भी भेजे जा रहे हैं और उन्हें सूचित किया जा रहा है कि जल्द से नजदीकी शाखा में जाकर अपने केवाईसी को अपडेट करा लें। आरबीआई ने भी सभी ग्राहकों को केवाईसी अपडेट को लेकर नया अल्टीमेटम दे डाला है।

कैसे चेक करें KYC स्टेटस

केवाईसी को अपडेट करने हेतु आपको कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स कोई इकट्ठा कर लेना होगा। इसके लिए आपको अपना पासपोर्ट साइज फोटो एड्रेस प्रूफ पैन कार्ड इनकम सर्टिफिकेट और पंजीकृत मोबाइल नंबर की जरूरत होगी। आपकी केवाईसी अपडेटेड है या नहीं इसकी जांच भी आप नीचे दिए गए मेथड के थ्रू कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करते हुए लोगों करना होगा।
  • यहां पर आपको इंडिविजुअल सेटिंग में जाकर केवाईसी स्टेटस पर क्लिक करना है।

यहां आप देख सकते हैं कि आपका केवाईसी अपडेटेड है या फिर अपडेट करने के लिए बोला जा रहा है स्क्रीन पर आपको सारी डिटेल्स नजर आ जाएंगे।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment