SBI में ₹2 लाख की FD पांच साल में मैच्योरिटी बाद कितना रिटर्न देगी ? समझें कैलकुलेशन



WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

हर किसी को अमीर बनने की चाहत होती है। ऐसे में लोग पैसे कमाना तो शुरू कर देते हैं लेकिन उसे अच्छी जगह पर इन्वेस्ट करने के बारे में ख्याल काफी देर से लाते हैं। आपको यदि अमीर बनना है तो शुरुआती दौड़ से ही आपको धीरे-धीरे इन्वेस्टमेंट स्टार्ट कर देनी चाहिए। शुरुआत में आप बैंक FD में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं और फिर म्युचुअल फंड में भी फाइनेंशियल एडवाइजर की मदद से निवेश कर सकते हैं।

SBI Bank FD

जैसा कि आप सभी जानते हो भारत भर में स्टेट बैंक आफ इंडिया काफी ज्यादा पॉपुलर है। ग्रामीण क्षेत्र या फिर शहरी क्षेत्र लगभग हर किसी व्यक्ति का अकाउंट स्टेट बैंक आफ इंडिया में मिल ही जाता है। आज के इस पोस्ट में हम चर्चा करने वाले हैं कि यदि एसबीआई बैंक में ₹200000 का FD 5 साल तक करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको कितना पेमेंट मिल सकता है।

जानें, SBI के बैंक FD रेट

आमतौर पर भारतीय स्टेट बैंक अभी के समय में 5 साल से 10 साल तक के लिए FD 6.5% के ब्याज दर से अपने कस्टमर को ऑफर कर रही है। वहीं दूसरी तरफ सीनियर सिटीजन को एसबीआई से ही अवधि के लिए 7.5 0% का ब्याज दर ऑफर कर रही है।

₹2 लाख के FD पर 5 साल में रिटर्न

ऐसे में यदि आप ₹200000 की FD पुरे 5 साल के लिए एसबीआई में करने के बारे में सोच रहे हैं तो मैच्योरिटी पर आपको कुल 2,76,083 रुपए मिलेंगे। इसमें 76,083 रुपए आपके ब्याज शामिल रहेगा जो की आपको पूरे 5 साल में मिला है।

अगर आप सीनियर सिटीजन है और 2 लाख की FD 5 साल के लिए स्टेट बैंक आफ इंडिया में करते हैं तो कैलकुलेशन के हिसाब से मैच्योरिटी पर आपको कुल 2,89,989 रुपए मिलेंगे। इसमें आपको 89,989 रुपए का ब्याज होगा।

कैसे कराएं बैंक FD

यदि आप भी स्टेट बैंक आफ इंडिया में एफडी करना चाहते हैं, तो आप नजदीकी शाखा से संपर्क कर सकते हैं। एसबीआई की FD में आपको फिक्स्ड रिटर्न दिए जाते हैं।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment