SBI Mutual Fund बना सकता है अमीर, इन स्कीमों में मिल सकता है FD से अधिक रिटर्न TipsTechy.IN

[

]

एक्सपर्ट सलाह के अनुसार अगर आप अपने निवेश पर अधिक जोखिम नहीं लेना चाहते तो म्यूचुअल फंड में निवेश करना एक बेहतर उपाय हो सकता है। अगर आप डायरेक्ट शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो अच्छे रिटर्न के साथ अधिक जोखिम उठाना पड़ सकता है। वही अगर आप FD में निवेश करते हैं तो यहाँ सुरक्षा है परन्तु अपेक्षाकृत रिटर्न बहुत कम है।

गौरतलब हो की अगर आप सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिये म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो, सुरक्षा के साथ बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। पिछले 1 साल के दौरान निवेशकों ने एसआईपी के जरिये जबरजस्त निवेश किया है। यहाँ SBI Mutual Fund के बारे में बताया गया है, इन स्कीमों में निवेश से FD की तुलना में कई गुना रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है।

SBI म्यूचुअल फंड काफी बढ़िया रिटर्न दे सकते हैं, इस फंड हॉउस के पास, एसबीआई टेक्नोलॉजी ऑपर्च्युनिटी फंड, एसबीआई स्मॉल कैप फंड, एसबीआई कॉन्ट्रा फंड जैसे कई सारे स्कीम है, ये सभी डायरेक्ट फंड स्कीम है।

इन स्कीम्स की खसियत यह है की पिछले 5 साल की अवधि में निवेशकों को 23 फीसदी तक का सालाना ग्रोथ रिटर्न देखने को मिला है। चलिए इन शानदार स्कीम्स के बारे में विस्तार से समझते हैं।

यह पढ़ें : अगले 3 साल में 25 लाख पाने के लिए कहां निवेश करुं

SBI Small Cap Fund – डायरेक्ट ग्रोथ

एसबीआई स्मॉल कैप फंड एक शानदार स्कीम है जो स्मॉल कंपनियों के शेयर्स में पैसे लगाता है। चूँकि कई तरह की कंपनियों के इक्विटी में निवेश होता है, बेहतर एवरेज रिटर्न मिलता है और पैसों की सुरक्षा भी बढ़ जाती है। वर्तमान में इस फंड की NAV प्राइज 124.7 रुपये है, इस इस स्कीम में लॉन्ग टर्म एसआईपी निवेश से काफी बढ़िया मुनाफा हो सकता है।

इस स्कीम में निवेशकों का भरोसा इसलिए भी बरकरार है क्योंकि बीते 5 साल की अवधि में फंड ने काफी बढ़िया रिटर्न दिया है जोकि 84 फीसदी से भी अधिक का रहा है। वहीं सालाना आधार पर फंड का रिटर्न क़रीब 14 फीसदी तक रहा है।

SBI टेक्नोलॉजी ऑपर्च्युनिटी फंड

इस स्कीम ने भी निवेशकों को काफी बढ़िया रिटर्न दिया है, 5 साल की अवधि में SBI टेक्नोलॉजी ऑपर्च्युनिटी फंड का रिटर्न 84.7 फीसदी सालाना रहा है। लम्बे समय तक इस फंड में निवेश से निवेशक मालामाल हो सकते हैं।

SBI कॉन्ट्रा म्यूचुअल फंड

एसबीआई की तरफ से यह भी एक दमदार म्यूचुअल फंड स्कीम है। SBI कॉन्ट्रा म्यूचुअल फंड ने बीते 5 साल की अवधि में 96.16 फीसदी का टोटल रिटर्न दिया है। सालाना आधार पर देखें तो फंड का रिटर्न 14 फीसदी रहा है, एसबीआई के इस स्कीम में निवेश कर निवेशक मालामाल हो चुके हैं।

हमारे व्हाट्सअप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें

Join शेयर बाजार म्यूचुअल फंड
व्हाट्सअप ग्रुप Join Join
टेलीग्राम ग्रुप Join Join

Disclaimer : यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती अगर आप निवेश करना चाहते हैं तब सबसे पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें

Mymutualfund.org के कई सारे व्हाट्सअप ग्रुप टेलीग्राम चैनल व फेसबुक पेज बने हुए हैं. हमारे द्वारा किसी तरह की पेड़ टिप्स, सलाह नहीं दी जाती, ब्लॉग केवल जानकारी के उद्देश्य से बनाया गया है. शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड निवेश वित्तीय जोखिमों के अधीन है.

[

]

Leave a Comment