Senior Citizen को 50% की छूट ट्रेन टिकट की बुकिंग में


Rail Budget 2024

भारतीय रेलवे, जो कि यातायात का एक सुगम, सरल, और किफायती माध्यम है, इस बार केंद्र सरकार के अंतरिम बजट 2024 में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। वित्तमंत्री Nirmala Sitharaman द्वारा 1 फरवरी को प्रस्तुत इस बजट में, रेलवे के आवंटन में वृद्धि की गई है, जो कि पिछले साल के 2.4 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर इस वर्ष 2.8 से 3 लाख करोड़ रुपये के बीच होने का अनुमान है। यह वृद्धि रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर को और बेहतर बनाने और वर्ल्ड क्लास सुविधाएँ प्रदान करने की दिशा में एक कदम है।


Railway Infrastructure

सरकार का लक्ष्य रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर को विश्व स्तरीय बनाना है। इसके लिए, पिछले बजट में 2.4 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया गया था, जिसमें से 1.85 लाख करोड़ रुपये पूंजीगत खर्च के लिए थे। इस वर्ष की वृद्धि से रेलवे के विकास में और तेजी आएगी, जिसमें नई ट्रेनों का संचालन और यात्री सुविधाओं का सुधार शामिल है।


Vande Bharat Trains

सरकार ने वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत की है, जिन्हें और भी बढ़ाया जाएगा। इन ट्रेनों की स्लीपर सेवाओं को भी शुरू करने की योजना है, जिससे यात्रा का समय कम होगा और दूरी बढ़ेगी।

Railway Safety and Modernization

रेलवे सेफ्टी और आधुनिकीकरण पर भी सरकार का विशेष ध्यान है। 500 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों को आधुनिक बनाने का लक्ष्य है, जिसमें कई पहले ही पूरे हो चुके हैं। यह रेलवे की सुरक्षा और सेवाओं में सुधार लाएगा।


Freight Corridors

माल ढुलाई में रेलवे की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए, सरकार ने ईस्टर्न और वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर काम किया है, जो माल ढुलाई की समयावधि को कम करने में मदद करेगा।

इस तरह के आवंटन से न केवल रेलवे का आधुनिकीकरण होगा, बल्कि यात्रियों और माल ढुलाई के लिए भी बेहतर सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। यह बजट रेलवे को और अधिक सुविधाजनक और उपयोगी बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।




Source link

Leave a Comment