SIP में सहीं तरीके से करें निवेश, 7-5-3-1 नियम का करें उपयोग


सरल और अनुशासित निवेश के लिए सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) बेस्ट तरीका है, जो एक नियमित समय अंतराल में चुने गए म्यूचुअल फंड में निवेश का मौका देता है। इस निवेश तरीके में आप कछुवे की चाल से चलते हुए बड़ा से बड़ा वित्तीय लक्ष्य का सफर तय कर सकते हैं। लेकिन सहीं SIP के चुनाव के लिए आप इस सरल नियम का पालन कर सकते हैं।

7 वर्ष की समय अवधि

इक्विटी निवेश के लिए हमेसा से लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट की सलाह दी जाती है, अगर 1 साल की समय अवधि है तो इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करना उपयुक्त नहीं होगा, वहीँ 5 साल के समय अवधि के लिए इक्विटी फंड का चुनाव किया जा सकता है, हालांकि रिटर्न रेशियों सालाना 12% आपेक्षित है, 7 साल की लम्बी निवेश अवधि में इक्विटी म्यूचुअल फंड से बेहतर रिटर्न की गुंजाइस है।

5 फिंगर रणनीति

इस रणनीति के माध्यम से आपको अपने पोर्टफोलियों में विविधता लानी होगी, जिसमे मुख्य 5 बातों पर जोर दिया गया है।

  1. मूल्य (value)
  2. गुणवत्ता (quality)
  3. वैश्विक प्रदर्शन (global exposure)
  4. मिड/स्मॉल कैप (mid/small cap)
  5. उचित मूल्य पर विकास (growth at a reasonable price- GARP).

3 सामान्य चरणों के लिए मानसिक तैयारी

अधिकतर एसआईपी निवेशकों की एसआईपी छोड़ने की वजह ये तीन चरण है, वे इनसे आगे नहीं उबर पाते और अंततः अपनी SIP छोड़ देते हैं।

निराशा, चिड़चिड़ापन और घबराहट

  • निराशा – वह स्थिति जब आपका एसआईपी (SIP) उम्मीद से कम रिटर्न उत्पन्न करें, जैसे 7 से 10 फीसदी का रिटर्न, इस रिटर्न पर आपको लगता है की मुझे इससे ज्यादा की उम्मीद थी।
  • चिड़चिड़ापन चरण – वह स्थिति जब आपका 7 फीसदी से भी नीचे गिर जाए और 1 फीसदी के आसपास रहे, यानी 1 फीसदी से 7 फीसदी के बीच का रिटर्न
  • घबराहट – यह सबसे खतरनाक चरण है जहाँ आपका SIP निगेटिव रिटर्न उत्पन्न करता है। मन में घबराहट बन जाती है कि मेरा एसआईपी मेरे निवेश मूल्य से भी कम में चला गया है।

(याद रखें इस स्थिति से हर SIP निवेशक गुजरता है)

1 साल की अवधि में एसआईपी राशि बढ़ाएं

हर साल एसआईपी में बढ़ोतरी आपने निवेश और रिटर्न को आश्चर्जनक तरीके से बढ़ाता है। अगर आप अपनी SIP में हर साल 10 फीसदी का इजाफा करते हैं, तो 20 वर्षों में आपके पोर्टफोलियो का मूल्य दोगुना हो जाता है।

यह पढ़ें : जमा करना चाहते हैं 1 करोड़ का फंड तो अपनाएं 8-4-3 का फार्मूला

हिंदी में Stock market से जुड़ी खबरें. डेली मार्केट अपडेट की जानकारी के लिए मनी इनसाइडर Money Insider पर आते रहें – धन्यवाद

हमारे व्हाट्सअप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें

Join शेयर बाजार म्यूचुअल फंड
व्हाट्सअप ग्रुप Join Join
टेलीग्राम ग्रुप Join Join

Disclaimer : यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती अगर आप निवेश करना चाहते हैं तब सबसे पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें

वेबसाइट के कई सारे व्हाट्सअप ग्रुप टेलीग्राम चैनल व फेसबुक पेज बने हुए हैं. हमारे द्वारा किसी तरह की पेड़ टिप्स, सलाह नहीं दी जाती, ब्लॉग केवल जानकारी के उद्देश्य से बनाया गया है. शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड निवेश वित्तीय जोखिमों के अधीन है.



Source link

Leave a Comment