Suzlon Energy Big Update : कंपनी के शेयरहोल्डिंग पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव


दिसंबर तिमाही के दौरान म्यूचुअल फंड ने अपनी हिस्सेदारी को Suzlon Energy में घटाकर 1.33% कर दी है। बीते वर्ष 2023 सितंबर में यह हिस्सेदारी 4.7% थी और इसकी जानकारी BSE की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त हुई है। वही म्यूचुअल फंड्स के पास जून तिमाही में Suzlon Energy की मात्र 0.7% हिस्सेदारी थी। Bandhan Core Equity Fund के पास कंपनी की 1.23% हिस्सेदारी सितंबर तिमाही तक थी लेकिन अब इस फंड का नाम भी मौजूद नहीं है।

Bank of Baroda भी लिस्ट से बाहर

सुजलॉन एनर्जी में पहले सरकारी क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी निवेश किया था और इसके पास Suzlon की 1.05% हिस्सेदारी सितंबर 2023 तिमाही तक मौजूद थी। लेकिन हो सकता है अब Bank of Baroda ने पूरी की पूरी हिस्सेदारी ही बेच दी हो या फिर निवेश का हिस्सा 1% से नीचे चला गया होगा जिस वजह से BOB का नाम भी लिस्ट में शामिल नहीं है। 

यह पढ़ें : 40 रुपये के शेयर में 400 रुपये वाली औकात, आगे बनेगा Titan का बाप, बस 300 शेयर उठाओ और 2025 में बनोगे 1 करोड़ के मालिक

करीबन 5% हिस्सा BlackRock के पास

BlackRock के पास Suzlon Energy की 5 फीसदी हिस्सेदारी मौजूद है। आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे की BlackRock दुनिया की सबसे बड़ी एसेट मैनेजमेंट कंपनी है और इस कंपनी द्वारा ग्लोबल स्तर पर 10 ट्रिलियन डॉलर वैल्यू की एसेट मैनेज की जाती है। Suzlon में BlackRock की इकाई iShares Global और iShares Global Clean Energy ETF भी हिस्सेदार है जिनके पास सुजलॉन की 1.41% और 1.09% हिस्सा मौजूद है।

वही लंदन की इन्वेस्टमेंट मैनेजर Belgrave Investment Fund के पास सितंबर तिमाही तक सुजलॉन की 3.48% हिस्सेदारी थी जो दिसंबर में कम होकर अब 2.73% रही है। 

Suzlon में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 

3 MW विंड टरबाइन सीरीज के लिए कई सारे ऑर्डर कंपनी को दिसंबर तिमाही के दौरान प्राप्त हुए थे और कंपनी भी अपने भविष्य में नए नए ऑर्डर के लिए 3 MW विंड टरबाइन पर ही ज्यादा ध्यान देने वाली है। वही दिसंबर 2023 में एक रिपोर्ट के अनुसार प्रमोटर्स द्वारा यह कहा गया था कि वह अभी अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाने के बारे में नहीं सोच रहे है। फिलहाल प्रमोटर्स के पास 13% से थोड़ा अधिक हिस्सा कंपनी में है।

Disclaimer : यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती शेयर मार्केट (Share Market) में निवेश करना चाहते हैं तब सबसे अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें

हिंदी में Stock market से जुड़ी खबरें. डेली मार्केट अपडेट की जानकारी के लिए मनी इनसाइडर Money Insider पर आते रहें – धन्यवाद



Source link

Leave a Comment