Telecom सेक्टर का यह शेयर कर रहा निवेशकों को मालामाल ! LIC ने खेला बड़ा दाँव


क्वाड्रेंट टेलीकॉम लिमिटेड पेनी शेयर की कीमत में 10 फीसदी का अपर सर्किट लगा। क्वाड्रेंट टेलीकॉम लिमिटेड एक छोटी से छोटी कंपनी है, जो टेलीकॉम सेक्टर में गतिविधि दिखाती है। इसके शेयरों में हाल ही में बड़ी रफ़्तार आई है जिससे निवेशकों का ध्यान इस शेयर की ओर आया है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

टेलीकॉम सेक्टर में दर्शायी गई तेजी के साथ-साथ, क्वाड्रेंट टेलीकॉम लिमिटेड की कारोबारिक स्थिरता और उच्च विश्वसनीयता भी इसे एक आकर्षक निवेश विकल्प बना रही है। निवेशकों की रुचि को ध्यान में रखते हुए, इस पेनी शेयर के मूल्य में वृद्धि की संभावना है। क्वाड्रेंट टेलीकॉम लिमिटेड का शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव देखने के बावजूद, यह एक मामूली लेकिन महत्वपूर्ण कंपनी है जिसमें निवेश करने के अनुभवी निवेशकों के लिए संभावनाएं हैं।

This share of telecom sector is making investors rich
This share of telecom sector is making investors rich

क्वाड्रेट टेलीकॉम लिमिटेड शेयर का मूल्य

क्वाड्रेट टेलीकॉम लिमिटेड के शेयर की कीमत सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को 1.95 रुपये पर थी। यह शेयर के 52 हफ्ते का हाई है। बीते जुलाई महीने में शेयर की कीमत 0.75 पैसे तक गिर गई थी, जो इसके 52 हफ्ते का लो है। 

एक हफ्ते में इस शेयर ने बीएसई के मुकाबले 44 फीसदी का पॉजिटिव रिटर्न दिया है, जबकि एक महीने का रिटर्न 57 फीसदी से ज्यादा है। छह महीने की अवधि में शेयर ने करीब 100 फीसदी का रिटर्न दिया है। यह तेजी शेयर के मूल्य में वृद्धि का प्रमुख कारण उसकी बढ़ती हुई मांग और अच्छे वित्तीय प्रदर्शन को दर्शाता है। निवेशकों की भरपूर रुचि और विश्वास इसके शेयर के मूल्य में स्थिर वृद्धि का कारण बन रहे हैं।

क्वाड्रेट टेलीकॉम लिमिटेड की शेयरहोल्डिंग पैटर्न

क्वाड्रेट टेलीकॉम लिमिटेड में दिसंबर तक प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 51.32 फीसदी थी, जिससे पब्लिक शेयरहोल्डर्स के पास 48.68 फीसदी की हिस्सेदारी रही। प्रमोटर्स में क्वाड्रेट एंटरप्राइजेज लिमिटेड और निप्पॉन इन्वेस्टमेंट एंड फाइनेंस भी शामिल हैं। इसके अलावा, टेककेयर इंडिया की भी बतौर प्रमोटर कंपनी में हिस्सेदारी है।

यह पूर्णतः स्वामित्व और नियंत्रण के प्रतीक है कि कंपनी के प्रमोटर्स की हिस्सेदारी अधिक है। इससे प्रमोटर्स को कंपनी की निर्देशना और नियंत्रण में बहुमूल्य सांयोजन मिलता है। पब्लिक शेयरहोल्डर्स की हिस्सेदारी कम होने के कारण, उनका निर्णयन कंपनी के नियंत्रण में कम होता है।

इस पैटर्न का अध्ययन करना निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह उन्हें कंपनी के नियंत्रण और निर्देशन में कितना सांयोजन मिलता है और कंपनी के फिलहाली और भविष्य के कारोबारी परिणामों को समझने में मदद करता है।

क्वाड्रेट टेलीकॉम लिमिटेड का एलआईसी के साथ संबंध

क्वाड्रेट टेलीकॉम लिमिटेड में जीवन बीमा निगम, यानी एलआईसी का भी बड़ा दांव है। इस बीमा कंपनी के पास कुल 10,76,2205 शेयर हैं, जो कंपनी के संचालन में भूमिका निभाने का अधिकार देते हैं। एलआईसी के इस बड़े निवेश से क्वाड्रेट टेलीकॉम लिमिटेड की स्थिरता और विश्वासीयता में वृद्धि होती है।

इसके अलावा, कोटक महिंद्रा बैंक भी कंपनी के पास 1,16,98,980 शेयर रखता है। यह बैंक कंपनी के साथ एक भरोसेमंद संबंध बनाए रखने का संकेत है। इससे कंपनी को वित्तीय संकटों से निपटने में मदद मिलती है और वह अपने विकास की प्रक्रिया में सुदृढ़ होती है।

एलआईसी और कोटक महिंद्रा बैंक के इस संबंध से क्वाड्रेट टेलीकॉम लिमिटेड को अधिक वित्तीय संसाधनों और निर्माण शक्ति का लाभ होता है, जिससे कंपनी अपने कारोबार को विस्तारित करने में सक्षम होती है।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment