Top 12 म्युचुअल फंड! आपकी गरीबी मिटाकर बना देगा लखपति, यहाँ करें निवेश…


12 mutual funds that eliminate poverty: जीवन की मुश्किलें और गरीबी से निपटने का एक सुरक्षित तरीका म्युचुअल फंड में पैसे निवेश करना है। यह एक आत्मनिर्भर निवेश का सुझाव है जिससे आप अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं और आने वाले समय में आर्थिक स्वतंत्रता प्राप्त कर सकते हैं।

गरीबी से बाहर निकलने के लिए जो व्यक्ति 8 से 10 घंटे काम करता है, उसे अपनी कमाई को सही तरीके से निवेश करने का उत्तराधिकार मिलता है। इसमें 12 घंटे काम करने वाले व्यक्ति को और अधिक लाभ हो सकता है, लेकिन सही निवेश चयन की आवश्यकता होती है।


WhatsApp चैनल ज्वाइन करें


Join Now

यहां हम आपको 12 ऐसे म्युचुअल फंड्स के बारे में बता रहे हैं जो गरीबी को दूर करने में मदद कर सकते हैं। इनमें निवेश करने से न केवल आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी, बल्कि आप लंबे समय तक धन का उपयोग करके अपने लक्ष्यों की प्राप्ति में सफल भी हो सकते हैं।

1 क्वांट कलेक्सी कैप म्युचुअल फंड:

इस म्युचुअल फंड ने पिछले वर्षों में शानदार प्रदर्शन किया है, जिससे निवेशकों को 33.5% का रिटर्न प्राप्त हुआ है। इसमें निवेश करने वाले व्यक्तियों का समृद्धि की दिशा में उत्साह बढ़ा है।

2. एडजवाइस स्मॉल कैप म्युचुअल फंड

यह म्युचुअल फंड ने बाजार में प्रशस्त प्रदर्शन किया है और इसके 3 वर्षीय रिटर्न में करीव 34.01% का वृद्धि दर्ज की गई है। इससे निवेशकों को अच्छा रिटर्न होने के कारण प्रेरित किया जा रहा है।

3. क्वांट टैक्स प्लान ईएलएमएम म्युचुअल फंड:

यह म्युचुअल फंड ने भी अपने निवेशकों को समृद्धि में शानदार परिणाम दिखाया है, और इसके रिटर्न में करीब 33% से ज्यादा की वृद्धि हुई है। इसमें निवेश करने से निवेशकों को आशाएं बढ़ा रही हैं।

म्युचुअल फंड्स निवेशकों के लिए सुरक्षित और लाभकारी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे म्युचुअल फंड्स के बारे में बता रहे हैं जो निवेशकों को अच्छे रिटर्न्स प्रदान कर रहे हैं और इस साल के दौरान उन्होंने गरीबी को दूर करने में मदद की हैं।

1. क्वांट इंफ्रास्ट्रक्चर म्युचुअल फंड:

यह म्युचुअल फंड ने निवेशकों को भविष्य में सुरक्षित और लाभकारी बनाए रखने में मदद की है, जिसमें उन्हें 34.5% का रिटर्न हुआ है।

5. पीजीआईएम इंडिया अपॉध्युनिटी मिडकैप म्युचुअल फंड:

इस म्युचुअल फंड ने पिछले 3 वर्षों में निवेशकों को 30.5% का रिटर्न दिया है, जिससे उन्हें अच्छे रिटर्न्स की सुविधा हुई है।

6. आईसीआईसीआई पूडेंशियल टेक्नोलॉजी म्युचुअल फंड:

इस म्युचुअल फंड ने निवेशकों को करीब 32.77% का रिटर्न प्रदान किया है, जो इस उच्च प्रदर्शन के लिए जाना जाता है।

7. यूनियन मिडकैप म्युचुअल फंड:

यह म्युचुअल फंड ने आधिकारिकता के साथ निवेशकों को 3 महीनों में 31.47% का रिटर्न प्रदान किया है।

8. क्वांट एक्टिव म्युचुअल फंड:

इसने निवेशकों को एक ताकतवर 30.64% का रिटर्न दिया है, जिससे उन्हें आर्थिक सुरक्षा मिली है।

9. आदित्य बिड़ला सन लाइफ पीएसयू इक्विटी म्युचुअल फंड:

इस म्युचुअल फंड ने निवेशकों को 30.63% का रिटर्न प्रदान किया है, जो एक सुरक्षित निवेश को दर्शाता है।

10. क्वांट ईएसजी इक्विटी म्युचुअल फंड:

इस फंड ने निवेशकों को 34.96% के आसपास का रिटर्न प्रदान किया है, जिससे इसे एक आदर्श निवेश बनाने में मदद हुई है।

11. आईसीआईसीआई पूड़ेशियल कमोडिटीज म्युचुअल फंड:

यह म्युचुअल फंड ने अपने निवेशकों को अत्यधिक रिटर्न प्रदान करके धनवान बनाया है। इसने लास्ट 3 वर्षों में निवेशकों को 42.86% का रिटर्न दिया है, जो इसकी उत्कृष्टता को दर्शाता है। इसकी विशेषता में विपरीत बाजार की व्यापकता और आधुनिकता का होना इसे एक अच्छा चयन बना रखता है।

12. टाटा डिजिटल इंडिया म्युयुअल फंड:

इस म्युचुअल फंड को लोग विश्वासपूर्वक चुन रहे हैं, क्योंकि इसने निवेशकों को 3 साल में 30.99% का रिटर्न प्रदान किया है। इसमें डिजिटल और तकनीकी क्षेत्र में निवेश करने की क्षमता से भरा है, जिससे निवेशकों को बड़ा फायदा हो रहा है।

इन म्युचुअल फंड्स के साथ निवेश करके आप अपने निवेश को बढ़ावा दे सकते हैं और आर्थिक स्वतंत्रता की ओर कदम बढ़ा सकते हैं। ध्यान रहे कि निवेश में हमेशा जोखिम शामिल होता है और संबंधित निवेशकों को विशेषज्ञ सलाह लेनी चाहिए।

Disclaimer: A1Factor.Com पोस्ट के माध्यम से लोगों में फाइनेंशियल एजुकेशन प्रोवाइड कराता है। म्‍यूचुअल फंड और शेयर मार्केट निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। हम सब SEBI से पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। आप अपने पैसे को निवेश करने के लिए स्वतंत्र है। कृपया अपनी समझदारी और सूझ बूझ के साथ ही निवेश करें। निवेश करने से पहले पंजीकृत एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें।



Source link

Leave a Comment